भोपाल,वर्षों से जिला बनने की राह देख रहे लोगों का सपना अब पूरा होने वाला है। या यूं कहें कि अब जिला बनने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। मध्य प्रदेश के रीवा संभाग का अब 5वां जिला 15 अगस्त 2023 को अस्तित्व में आ जाएगा। 3 तहसील के 1066 गांव मिलाकर रीवा संभाग का नया जिला मऊगंज बनने वाला है। मऊगंज मध्य प्रदेश का 53वां जिला होगा। वर्तमान रीवा जिला संभागीय मुख्यालय से पूर्वी छोर में स्थित मऊगंज तहसील अब जिला बनकर अस्तित्व में आ जाएगा। स्थानीय लोग काफी समय से मऊगंज को जिला बनाने की मांग कर रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज की जनता से वायदा भी किया था उसे पूरा कर उन्होंने साबित कर दिया कि वह जो कहते हैं वह कर दिखाते हैं। आज मऊगंज की जनता की जुबान पर यही बातें सुनने को मिलती है।

मऊगंज जिला (Mauganj district area) बनाने की मांग की स्थानीय लोग काफी समय से कर रहे थे। लोगों की मांगो को ध्यान में रखते हुए शिवराज सिंह चौहान ने मऊगंज को जिला बनाने 4 मार्च 2023 को मऊगंज में जाकर घोषणा की। मऊगंज जिले में तीन तहसील और वर्तमान की एक उप तहसील जिसे अब तहसील ही बना दिया जाएगा। कुल मिलाकर 4 तहसीलों को मिलाकर मऊगंज को जिला बनाया गया है।

जानकारी के अनुसार मऊगंज को तीन तहसील मऊगंज, नईगढ़ी और हनुमाना को मिलाकर बनाया गया है। मऊगंज में अब चौथी तहसील देवतालाब भी अस्तित्व में आएगी। अभी तक देवतालाब उप तहसील थी। मऊगंज के जिला बनते ही देवतालाब भी तहसील बनेगी। मऊगंज जिले में कुल मिलाकर 4 तहसीलें होंगी।

अगर मऊगंज जिले में गांव की बात करें तो नईगढ़ी के 382 गांव मिलाकर, इसी तरह मऊगंज तहसील के 341 गांवों को मिलाकर तथा हनुमाना तहसील के 343 गांवों को मिलाकर मऊगंज को जिला बनाया जा रहा है। मऊगंज जिले में सबसे बड़ी तहसील के रूप में अभी तक नईगढ़ी तहसील है यहां 382 गांव हैं। लेकिन देवतालाब तहसील बनते ही नईगढ़ी के कई सारे गांव देवतालाब तहसील में आ जाएंगे। लेकिन जब मऊगंज को जिला बनाने की बात चल रही थी उस समय की स्थिति में नईगढ़ी सबसे ज्यादा गांवों के साथ मऊगंज को जिला बनाने की मांग कर रहा था।

मुख्यमंत्री की घोषणा तथा सभी तरह की कार्यवाही पूर्ण हो चुकी है। मऊगंज जिले का नक्शा तैयार हो चुका है। 15 अगस्त 2023 मऊगंज जिले के इतिहास के लिए सुनहरा दिन होगा। स्वतंत्रता दिवस होने की वजह से 15 अगस्त अपने आप में एक महत्वपूर्ण दिन होता है। लेकिन मऊगंज वासियों के लिए यह दिन यानी कि 15 अगस्त 2023 दोहरी खुशी लेकर आ रहा है।

4 मार्च 2023 को मऊगंज में आयोजित संबल योजना कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैंने जो मऊगंज वासियों से वादा किया था उसे पूरा कर दिया। उन्होंने उस समय कहा कि मैं 4 तहसीलों को मिलाकर मऊगंज को नया जिला बनाने का नक्शा लेकर आया हूं। आज से मऊगंज को जिला (which area in Mauganj district) बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी 15 अगस्त को पूरी तरह से जिले के रूप में मऊगंज में ध्वजारोहण किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि मऊगंज के जिला बनते ही यहां विकास कार्य तेजी के साथ होंगे। मऊगंज में टाउन हॉल शहर के अंदर टू लेन सड़क औद्योगिक क्षेत्र जैसे कई महत्वपूर्ण और क्षेत्र विकास के कार्य तेजी के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि हनुमाना में डिग्री कॉलेज भी खोला जाएगा। इसी के साथ ही मऊगंज जिले की अन्य तहसीलों में भी विकास कार्य संचालित होंगे। 

न्यूज़ सोर्स : ipm