भारत में सरकारों की सामुदायिक व्यापार नीति हिचकोले मार रही है।  इन नीतियों के बीच सरकारों द्वारा सत्ता की लालसा में दिये जाने वाले लालीपाप एव सामाजिक, धार्मिक तानेबाने ने युवाओं की उद्यम कार्यकुशलता पर सवाल खड़े कर दिये हैं।प्रासंगिक शिक्षा और अवसर की यह कमी भारत में बढ़ती आय असमानता के पीछे मूलभूत कारण हैं। इसलिए हमें जिस समस्या को हल करने की आवश्यकता है, वह यह है कि देश कैसे अधिक   समावेशी विकास और अवसरों को  पैदा करने में योगदान दिया जा सके।

 देश में स्किल गैप को भरना जरूरी

भारत में औपचारिक रोजगार के लिए प्राथमिक आवश्यकता शिक्षा का एक निश्चित स्तर है। वर्तमान शैक्षणिक प्रणाली एक अत्यंत चयनात्मक प्रक्रिया है, केवल कुछ ही इसे बहुत प्रतिष्ठित तृतीयक स्तर तक पहुंचाते हैं जो 'पेशेवर'-इंजीनियर, डॉक्टर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट, और इसी तरह का उत्पादन करते हैं। हमारे अधिकांश युवाओं के लिए, देश की शिक्षा प्रणाली रोजगार के अवसर में तब्दील नहीं होती है। भारत में लगभग 47 प्रतिशत स्नातक उद्योग की भूमिका के लिए पात्र नहीं हैं। ग्लोबल स्किल्स गैप रिपोर्ट के अनुसार, 92 प्रतिशत भारतीय कर्मचारियों का मानना है कि देश में स्किल गैप है।

उच्च जीईआर और स्नातक डिग्री के आर्थिक महत्व को समझने के लिए, हमने भारत की नामांकन दर और जीडीपी प्रति व्यक्ति आय की दूसरे देश के साथ तुलना की। उदाहरण के लिए, स्विट्ज़रलैंड में, 2020 में प्रति व्यक्ति आय 85,000 अमेरिकी डॉलर थी, जबकि केवल 44 प्रतिशत आबादी के पास कॉलेज की डिग्री थी। बाकी अपनी शिक्षा माध्यमिक स्तर पर बंद कर देते हैं, जिस बिंदु पर अधिकांश व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और कार्यबल का हिस्सा बन जाते हैं। इसकी तुलना में, भारत की प्रति व्यक्ति आय लगभग 2,000 अमेरिकी डॉलर है।

अन्य देशों से सीखने के लिए बहुत कुछ है जो 1970 और 80 के दशक में हमारी जैसी स्थिति में रहे हैं। ऑस्ट्रिया, चीन, जर्मनी, सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, स्विट्ज़रलैंड, और अन्य, जो लगभग 30-50 साल पहले लगभग 2,000 अमरीकी डालर के प्रति व्यक्ति आय के स्तर पर थे, सभी ने रोजगार से जुड़ी शिक्षा जैसे कौशल, व्यावसायिक प्रशिक्षण, में भारी निवेश किया।

आईटीआई के केवल 3 प्रतिशत उम्मीदवारों को काम पर रखा गया

भारत में, रोजगार की खाई को पाटने के लिए कौशल निर्माण के हिस्से के रूप में व्यावसायिक और तकनीकी प्रशिक्षण पर जोर दिया गया है। हालाँकि, डेटा से पता चलता है कि ये प्रयास सफल नहीं हुए हैं, 12-59 वर्ष के आयु वर्ग के 84 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने 2020-21 के दौरान कोई व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है। महिलाओं के मामले में यह संख्या चौंका देने वाली 90 प्रतिशत थी। 15,000 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), जो व्यावसायिक प्रशिक्षण की पारंपरिक रीढ़ के रूप में काम करते हैं, भी उपलब्ध 25 लाख सीटों में से केवल 10.5 लाख सीटों को भरने के साथ कम उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, उनकी उद्योग प्रासंगिकता की कमी डेटा में परिलक्षित होती है जो दर्शाती है कि 2020 में आईटीआई के केवल 3 प्रतिशत उम्मीदवारों को काम पर रखा गया था। जबकि भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 का उद्देश्य व्यावसायिक प्रशिक्षण में निवेश करना है, छात्रों की कल्पना और विकास पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। छात्रों की एक बड़ी संख्या अकादमिक और काम पर केंद्रित अवसरों की अधिकता के बारे में नहीं जानती है, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें थोड़ा आर्थिक मूल्य प्राप्त होता है।

समाज को दिखाने ली जा रही डिग्री

शिक्षा का सिर्फ आर्थिक प्रभाव नहीं होता है। इसका वास्तविक मूल्य पहचान और सामाजिक मुद्रा है जो यह हमारे समाज के अधिक हाशिए वाले क्षेत्रों को प्रदान करता है। विशेष रूप से लड़कियों, दलित, बहुजन और आदिवासी (डीबीए) समुदायों और अल्पसंख्यकों के लिए औपचारिक डिग्री प्राप्त करना मूल्यवान है। विशेष रूप से महिलाओं के लिए, यह विवाह और मातृत्व की उम्र में देरी करता है, बाल मृत्यु दर और समाज में असमानता को कम करता है। इसी तरह, वंचित जातियों और वर्गों के लोगों के बीच उच्च जीईआर का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।यह बताता है कि क्यों गरीब या कमजोर समुदाय बीए या एमए की डिग्री हासिल करने का प्रयास करेंगे- भले ही यह उन्हें नौकरी नहीं देता, यह उन्हें सामाजिक प्रतिष्ठा देता है। यह हमें बताता है कि हमारी आबादी के एक बड़े हिस्से के लिए आर्थिक अवसरों की तुलना में सामाजिक पदानुक्रम का सम्मान करना और आगे बढ़ना अधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।

न्यूज़ सोर्स : संपादन -योगेन्द्र