भोपाल । मध्यप्रदेश में रोड पर चलना अब और महंगा पड़ेगा। प्रदेश के कई नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर टोल टैक्स बढ़ा दिया गया है। टोल टैक्स की नई दरें एक अप्रेल से लागू होंगी। सरकार ने टैक्स में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। टोल टैक्स में करीब 7.50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। प्रदेश में एक अप्रैल से रोड पर सफर करना महंगा पड़ेगा। प्रदेश के चार नेशनल हाईवे और छह स्टेट हाईवे के लिए अगले माह से टोल टैक्स महंगा कर दिया गया है।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानि एनएचएआई और एमपीआरडी सी द्वारा ये वृद्धि की गई है जोकि 1 अप्रैल से लागू होगी। जहां टोल रेट बढ़़ाए गए हैं वहां उनकी दरें जारी कर दी गईं हैं। लिस्ट में इंदौर देवास बायपास पर कार चालकों को 65 रुपए टोल तय किया है वहीं बस-ट्रक के लिए 220 रुपए टोल है।
इंदौर से अहमदाबाद, इंदौर से देवास और देवास से ब्यावरा का सफर महंगा हो जाएगा। हालांकि कुछ रूट्स पर कोई बदलाव नहीं किया गया है। इंदौर-देवास रूट पर एबी रोड पर मांगलिया टोल से निकलनेवालों को राहत रहेगी। यहां कार के टोल रेट में बढ़ोत्तरी नहीं की गई है लेकिन बस और ट्रक के लिए टोल बढ़ाकर 65 रुपए कर दिया गया है। इंदौर अहमदाबाद रूट पर मेहतवाड़ा टोल पर कार के लिए अब 160 टोल देना होगा। ट्रक और बस के लिए 505 रुपए टोल कर दिया गया है। दत्तीगांव टोल पर कार के लिए 140 रुपए और ट्रक या बस के लिए 445 रुपए टोल लगेगा। देवास होते हुए ब्यावरा रूट पर छपरा और रोजवास टोल पर कार के कुल 235 रुपए टोल देना होगा। एनएचएआई द्वारा कुछ रोड पर टोल टैक्स बढ़़ाया गया है पर अधिकांश पुरानी रोड पर पुरानी दरें ही लागू हैं। जानकारी के अनुसार एमपी के 10 नेशनल हाईवे और स्टेट हाइवे पर एक अप्रैल से टोल राशि महंगी की गई है। यहां टोल में करीब 7.50 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। जहां टोल बढ़़ा है उनमें प्रदेश के चार नेशनल हाइवे शामिल हैं। इधर एमपी की 92 रोडों पर टोल टैक्स नहीं बढ़ेगा।