भोपाल।  मध्य प्रदेश में नौकरी की तलाश करने वाले युवाओं के लिए जरूरी खबर है। मोहन सरकार की तरफ से जल्द ही 28 हजार पदों पर भर्तियां की जाएंगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने अधिकारियों को नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सीएम मोहन यादव ने कहा है कि कर्मचारी चयन मंडल द्वारा रुके हुए सभी परीक्षा परिणाम जल्द घोषित किए जाएं।
गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव के कारण मप्र में सरकारी नौकरियों का क्रम रूका हुआ था। हाल ही में पटवारी परीक्षा के रिजल्ट का सही मानते हुए अभ्यार्थियों को नियुक्ति देने के आदेश हो चुके हैं। मोहन सरकार लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर थोक में नियुक्तियां करने जा रही है। पटवारी समेत अन्य 28 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू शुरू हो जाएगी। 10 मार्च तक 9 हजार से ज्यादा पदों पर नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे। सबसे ज्यादा 6755 पद पटवारियों से भरे जाएंगे। इसके लिए राजस्व विभाग ने काउंसिलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली है।
जल्द घोषित होंगे रिजल्ट
विभागीय अधिकारियों ने बताया कि नियुक्ति पत्र एक साथ या फिर अगल-अलग जारी किए जाएंगे। अगले कुछ दिनों के भीतर इस पर भी निर्णय होना है। राज्य शासन ने हाल ही में समूह-2 उपसमूह-4 की परीक्षाओं के घोषित परीक्षाओं के आधार पर नियुक्ति देने के आदेश दिए थे। इसके बाद संबंधित विभागों ने आनन-फानन में परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया। सभी विभागों ने काउंसलिंग की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। इसके बाद विभाग 1 मार्च से नियुक्ति पत्र देने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। बता दें कि 25 जनवरी को मुख्यमंत्री ने भोपाल के रविंद्र भवन में करीब 650 प्रशासनिक अधिकारियों को नियुक्ति पत्र सौंपा है। यह युवा वर्ष 2019 और 2020 की एमपीपीएससी द्वारा चयनित हुए थे। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में वर्ष 2023 में हुए विधानसभा चुनाव के लिए अक्टूबर महीने में आचार संहिता लग गई थी। इसके बाद प्रदेश में प्रवेश परीक्षा परीक्षा के परिणाम और नियुक्ति संबंधी सभी काम टाल गए थे। लेकिन अब मध्य प्रदेश की नई सरकार को गठित हुए सवा महीने से अधिक हो चुके हैं। ऐसे में अब चयन की प्रक्रिया जोर पकडऩे वाली है। इसके साथ ही सरकार निजी क्षेत्र में भी रोजगार को बढ़ावा देने के लिए रोजगार मेले का आयोजन भी करेगी। सरकार ने वर्ष 2024-25 में रोजगार के मेले के माध्यम से 9 हजार ग्रामीण युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।
सामूहिक कार्यक्रम में सीएम बांटेंगे नियुक्ति पर
राज्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार एक सामूहिक कार्यक्रम के जरिए भी मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव विभागीय मंत्रियों की मौजूदगी में नियुक्ति पत्र जारी कर सकते हैं। खास बात यह है कि नियुक्ति की प्रक्रिया 10 मार्च से पहले होना है। उल्लेखनीय है कि समूह-2 उपसमूह-4 की परीक्षाओं के परिणाम पिछले साल 10 जुलाई को जारी हो चुके थे। विधानसभा चुनाव की वजह से विभाग समय पर नियुक्ति पत्र जारी नहीं कर पाए थे। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने घोषित भर्ती परीक्षा परिणामों के आधार पर नियुक्ति देने को कहा है। इन पदों पर मिलेगी नियुक्ति 20 विभागों द्वारा रिक्त पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी। जिन पदों पर नियुक्ति होना है, उनमें औषधि निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, संरक्षक, सहायक प्रोग्रामर, कम्प्यूटर प्रोग्रामर, श्रम निरीक्षक, श्रम उपनिरीक्षक, सहायक, कनिष्ठ सहायक, प्रचार सहायक, अनुसंधान सहायक, सहायक जनसंपर्क अधिकारी, सहायक ग्रेड-1, जिला प्रबंधक, सहायक प्रबंधक (उद्योग), अन्वेषक, पर्यवेक्षक, अनुवादक, संभाग समन्वयक, जिला समन्वयक, ब्लॉक समन्वयक, ग्रंथपाल, सहायक ग्रंथपाल, उप ग्रंथपाल एवं अन्य समकक्ष संवर्ग एवं अन्य समकक्ष पद शामिल हैं। नियुक्ति देने वाले विभाग राजस्व विभाग पटवारी के पदों पर नियुक्ति देगा। इसके अलावा विधि विधायी एवं संसदीय कार्य, वित्त, जनसंपर्क, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, मछुआ कल्याण, सहकारिता, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, जनजातीय कार्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, श्रम, वाणिज्यिक कर, भोपाल गैस त्रासदी, वन, राजस्व, नगरीय प्रशासन, पशु पालन, सूक्ष्य एवं लघु उद्योग विभाग घोषित परीक्षा परिणाम के आधार पर नियुक्ति देंगे।