भारतीय टीम साल 2024 का अपना पहला मुकाबला कल (3 जनवरी) से शुरू कर रही है. केपटाउन में वह दक्षिण अफ्रीका के सामने होगी. दो मैचों की टेस्ट सीरीज के इस आखिरी मुकाबले को भारतीय टीम हर हाल में जीतना चाहेगी. पहला मुकाबला गंवाने के बाद उसे यह सीरीज ड्रॉ कराने के लिए केपटाउन टेस्ट में जीत की दरकार है. क्या भारतीय टीम ऐसा कर पाएगी? क्या नए साल में वह जीत के साथ शुरुआत करेगी? आइये जानते हैं...

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मुकाबला खेला जाएगा. यहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है. भारतीय टीम ने अब तक इस मैदान पर 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें उसे 4 में हार मिली है और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. यानी केपटाउन में वह आज तक टेस्ट मुकाबला नहीं जीत पाई है.

दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर मौजूद भारत की टेस्ट स्क्वाड के 6 खिलाड़ी केपटाउन में पहले भी टेस्ट मैच खेले चुके हैं. इन सभी खिलाड़ियों का प्रदर्शन यहां बेरंग रहा है. चार खिलाड़ी तो बुरी तरह फ्लॉप रहे हैं. विराट कोहली और बुमराह ने यहां कुछ हद तक औसत प्रदर्शन किया है. 

रोहित से लेकर शार्दुल तक, सब फ्लॉप

रोहित शर्मा ने केपटाउन में एक टेस्ट मैच खेला है और इस मुकाबले की दोनों पारियों में वह कुल 21 रन ही बना पाए थे. विराट कोहली ने इस मैदान पर दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में 141 रन बनाए हैं. केएल राहुल यहां एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में महज 22 रन बना पाए हैं. आर अश्विन यहां दो टेस्ट मैचों में केवल दो विकेट चटका सके हैं. शार्दुल ठाकुर को भी यहां केवल दो विकेट मिले हैं. जसप्रीत बुमराह यहां ठीक-ठाक रहे हैं. उन्होंने 2 टेस्ट मैचों की4 पारियों में कुल 10 विकेट चटकाए हैं.

जीत की हल्की सी उम्मीद है जिंदा

केपटाउन में टीम इंडिया का पिछला रिकॉर्ड और यहां भारतीय दिग्गजों के आंकड़े देखकर तो नए साल की शुरुआत जीत के साथ होने की गुंजाइश कम ही नजर आ रही है. हालांकि पिछले 4-5 साल में टीम इंडिया ने कई ऐसे मैदानों पर जीत दर्ज की है, जहां वह कभी नहीं जीती थी. ऐसे में भारतीय टीम के लिए एक छोटी सी उम्मीद बनी हुई है.