टीम इंडिया फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है. इसके बाद वह दिसंबर में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेली जाएगी. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इस दौरे के लिए गुरुवार को टीम का एलान करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए 45 खिलाड़ियों का चयन किया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीसीसीआई ने 45 खिलाड़ियों के वीजा का आवदेन किया है. भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाएगी. यहां दो टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे. इसका 10 दिसंबर से आगाज होगा. कयास लगाया जा रहा है कि रोहित शर्मा की टीम में वापसी हो सकती है. रोहित ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का हिस्सा नहीं हैं.

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ब्रेक ले सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक कोहली ने वनडे और टी20 सीरीज में खेलने से मना कर दिया है. लिहाजा संभव है कि बीसीसीआई उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में ही जगह दे. टेस्ट में श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी हो सकती है. राहुल और अय्यर विश्व कप 2023 में भी भारतीय टीम का हिस्सा थे. भारतीय टीम हार्दिक पांड्या की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को टी20 टीम का कप्तान भी बना सकती है.

टीम इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 डरबन में 10 दिसंबर को खेला जाएगा. इसके बाद दूसरा टी20 12 दिसंबर को खेला जाएगा. तीसरा टी20 14 दिसंबर को आयोजित होगा. वनडे सीरीज का आगाज 17 दिसंबर से होगा. यह मुकाबला जोहान्सबर्ग में आयोजित होगा. इसके बाद दूसरा मैच 19 दिसंबर और तीसरा 21 दिसंबर को आयोजित होगा. टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर और दूसरा 3 जनवरी से खेला जाएगा.