रायसेन के समीप ग्राम पग्नेश्वर में कलेक्टर श्री अरविंद दुबे के निर्देशानुसार एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा होमगार्डस के जवानों द्वारा आपदा प्रबंधन के बाढ़ की स्थिति होने पर राहत एवं बचाव कार्यो की मॉक ड्रिल की गई।

अपर कलेक्टर श्री अभिषेक दुबे तथा होमगार्ड्स के डिस्ट्रिक्ट कमांडेन्ट श्री उमेश तिवारी की उपस्थिति में एनडीआरएफ में इंस्पेक्टर श्री सुनील यादव के नेतृत्व में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा होमगार्डस जवानों के संयुक्त दल द्वारा बाढ़ में फंसे व्यक्ति की सूचना मिलने पर त्वरित रूप से राहत एवं बचाव कार्य प्रारंभ कर व्यक्ति को बचाने तथा उसे प्राथमिक उपचार देने का अभ्यास किया गया।

इस दौरान उपस्थित नागरिकों, आपदा मित्रों, एनसीसी छात्र-छात्राओं तथा स्कूली बच्चों को घरेलू चीजों प्लास्टिक केन, बॉटल आदि का इस्तेमाल करते हुए इंप्रोवाइज क्राफ्ट बनाना सिखाया गया। साथ ही पानी में डूब रहे व्यक्ति को किस प्रकार ड्राई रेस्क्यू तकनीक तथा वेट रेस्क्यू तकनीक के माध्यम से बचाकर किनारे तक या नाव तक लाना है, उसके पश्चात किस प्रकार डूबे हुए व्यक्ति का प्राथमिक उपचार करना है यह बताया गया।

इसी प्रकार बाढ़ से पहले, बाढ़ के दौरान या बाढ़ के पश्चात बरती जाने वाली सावधानियों एवं बचाव के बारे में भी बताया गया। इसके पश्चात विभिन्न प्रकार की शारीरिक चोट, हृदय आघात, सर्पदंश, बिजली का करंट लगने की स्थिति में प्राथमिक उपचार के बारे में भी जानकारी दी गई। उपस्थित ग्रामीणों, आपदा मित्रों तथा छात्र-छात्राओं ने बताया कि बाढ़ की स्थिति होने पर किस प्रकार स्वयं को तथा दूसरों को सुरक्षित रख सकते हैं, यह जानने को मिला। यह हमारे लिए बहुत उपयोगी है तथा भविष्य में किसी न किसी रूप में आपदा में फंसे हुए व्यक्ति की मदद करने में सक्षम होंगे।

न्यूज़ सोर्स : ipm