जवाहर नवोदय विद्यालय वारासिवनी में 4 एवं 5 अगस्त 2023 को दो दिवसीय संकुल स्तरीय प्रदर्शनी एवं सेमिनार का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। विज्ञान, गणित और पर्यावरण पर आधारित प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी में बिलासपुर संकुल के अंतर्गत आने वाले मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के 18 नवोदय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक हिस्सा लिया।प्रदर्शनी का प्रारंभ विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा, उप प्राचार्य श्री रनबीर सिंह एवं विविध नवोदय से आए हुए अनुरक्षकों द्वारा बुध्दि की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण कर किया गया। तत्पश्चात विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्या ने आगंतुक छात्र-छात्राओं और उनके अनुरक्षकों का औपचारिक स्वागत करते हुए कहा कि अत्यधिक बारिश होने और अनुकूल परिस्थिति न होने के बावजूद दूर-दूर के नवोदय विद्यालयों से प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को आयोजन स्थल तक लाकर अनुरक्षकों ने सराहनीय कार्य किया है वहीं प्रतिभागी छात्र-छात्राओं ने इस प्रदर्शनी में उत्साहपूर्वक भाग लेकर प्रदर्शनी को सफल बनाने में महती भूमिका निभाई है। साथ ही विद्यालय के विविध कक्षों में प्रतिभागियों द्वारा प्रदर्शित प्रादर्शों का गंभीरतापूर्वक अवलोकन कर उनके रचनात्मक एवं नवाचारों की सराहना करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया।

प्रदर्शनी में विज्ञान, गणित एवं पर्यावरण से संबंधित 105 ज्ञानवर्धक प्रादर्श प्रदर्शित किए गए। इस अवसर पर शासकीय महाविद्यालय,वारासिवनी के सहायक प्राध्यापक डॉ. दीपक कार्तिकेय, डॉ. त्रिरत्नेश गजभिये, श्री डोमदत्त सिंह, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बालाघाट के सहायक प्राध्यापक डॉ. सी. चौरे, शासकीय कृषि महाविद्यालय, मुरझड़ के डीन डॉ. नरेश कुमार बिसेन और सहायक प्राध्यापक डॉ. विक्रम सिंह गौर निर्णायक के रूप में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

दो दिनों तक संचालित इस प्रदर्शनी में विविध विषयों पर आधारित 7 बेहतर प्रादर्शों और 1 सेमिनार वाले नवोदयों का चयन जवाहर नवोदय विद्यालय, विदिशा (म.प्र.) में आयोजित होने वाली क्षेत्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं संगोष्ठी के लिए किया गया। इनमें सतना के पर्यावरण अनुकूल सामग्री, बलौदाबाजार के हमारे लिए गणित, कबीरधाम के पर्यावरण संबंधी चिंताएँ, कोरबा के सूचना और संचार प्रौद्योगिकी में उन्नति विषयक 4 प्रादर्शों सहित बालाघाट के वर्तमान नवाचार के साथ ऐतिहासिक विकास, परिवहन और नवाचार, तथा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता विषयों पर आधारित 3 प्रादर्श शामिल हैं। प्रादर्शों के अतिरिक्त ‘सतत भविष्य के लिए वैज्ञानिक नवाचार’ विषय पर सेमिनार के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय, सीधी का चयन किया गया है।

समापन समारोह के दौरान विजेता नवोदय विद्यालयों को ट्राफी सहित प्रमाण-पत्र और प्रतिभागी नवोदय विद्यालयों को प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए। इस अवसर पर विद्यालय के उपप्राचार्य ने आभार व्यक्त करते हुए चयनित प्रतिभागियों को बधाई दी। साथ ही विदिशा में आयोजित होने वाली क्षेत्र स्तरीय प्रदर्शनी एवं सेमिनार में बेहतर प्रदर्शन करने हेतु अग्रिम शुभकामनाएँ दीं। इस प्रकार संकुल स्तरीय प्रदर्शनी सहित सेमिनार का यह कार्यक्रम विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती पूनम राज शर्मा, उपप्राचार्य श्री रनबीर सिंह के कुशल निर्देशन में समस्त शिक्षकों-कर्मचारियों, अनुरक्षकों एवं छात्र-छात्राओं के सक्रिय सहयोग से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ I

 

न्यूज़ सोर्स : ipm