भोपाल/नई दिल्ली। हर चीज में अव्वल आने वाला अपना मध्य प्रदेश एक बार फिर देश में नंबर एक आया है. इस बार ये तमगा राज्य को जल संरक्षण के लिए मिला है. इसमें शहरीय प्रशासन के कामों के लिए इंदौर नगर निगम को दूसरा स्थान हासिल हुए हैं. दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश सरकार की ओर से उपराष्ट्रपति के हाथों ये पुरस्कार जल संसाधन मंत्री तुलसी राम सिलावट ने लिया.

अलग-अलग श्रेणियों में 41 विजेता
पुरस्कार वितरण समारोह में अलग-अलग श्रेणियों में चौथा राष्ट्रीय जल पुरस्कार दिया गया. इसमें जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग ने 11 श्रेणियों को शामिल किया गया था. इसमें चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2022 के लिए संयुक्त विजेताओं सहित कुल 41 विजेताओं को प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी के साथ-साथ कुछ श्रेणियों में नकद पुरस्कार दिया गया.

मध्य प्रदेश के हिस्से में क्या आया
चौथे राष्ट्रीय जल पुरस्कार, 2022 में मध्य प्रदेश को पहला स्थान मिलने के अलावा भी काफी कुछ मिला. प्रदेश की क्लीन सिटी इंदौर को सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय की श्रेणी में दूसरा स्थान मिला. 

पहले नंबर पर कौन रहा
- सर्वश्रेष्ठ राज्य का प्रथम पुरस्कार मध्य प्रदेश को मिला
- सर्वश्रेष्ठ जिले का पुरस्कार ओडिशा के गंजम जिले को मिला
- सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत का पुरस्कार तेलंगाना में भद्राद्री कोठागुडेम जिले के जगन्नाधपुरम पंचायत को मिला
- सर्वश्रेष्ठ शहरी स्थानीय निकाय का पुरस्कार चंडीगढ़ नगर निगम को दिया गया
- सर्वश्रेष्ठ मीडिया का पुरस्कार हरियाणा के एडवांस वाटर डाइजेस्ट प्राइवेट लिमिटेड गुरुग्राम को दिया गया
- सर्वश्रेष्ठ स्कूल का पुरस्कार जमीयतपुरा प्राइमरी स्कूल, मेहसाणा, गुजरात को दिया गया
- कैंपस उपयोग के लिए सर्वश्रेष्ठ संस्थान का पुरस्कार श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड को दिया गया
- सर्वश्रेष्ठ उद्योग का पुरस्कार बरौनी ताप विद्युत केंद्र, बेगूसराय, बिहार को दिया गया
- सर्वश्रेष्ठ स्वयं सहायता समूह (एनजीओ) का पुरस्कार अर्पण सेवा संस्थान, उदयपुर, राजस्थान को दिया गया
- सर्वश्रेष्ठ जल उपयोगकर्ता संघ का पुरस्कार संजीवनी पियाट सहकारी मंडली लिमिटेड, नर्मदा, गुजरात को दिया गया
- कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) गतिविधियों के लिए सर्वश्रेष्ठ उद्योग का पुरस्कार हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड (एचसीएल) टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, नोएडा को मिला

राज्यों की सूची
सिवश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार मध्य प्रदेश को दिया गया. इसके बाद नंबर आया ओडिशा का जिले दूसरा स्थान मिला. वहीं तीसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश और बिहार को संयुक्त रूप से सम्मानित किया गया.

क्या है राष्ट्रीय जल पुरस्कार
बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में जल शक्ति मंत्रालय ने राष्ट्रीय स्तर पर जल प्रबंधन और जल संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने  के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया है. इसी के तहत हर साल जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए अलग-अलग श्रेणियों में पुरस्कार दिए जाते हैं. इस साल आयोजन की चौथी कड़ी थी. इसमें 41 विजेताओं को पुरस्कार दिया गया.

न्यूज़ सोर्स : ipm