संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुटेरेश ने दुनिया से "जलवायु के लिए एक बड़ी छलांग" लगाने की अपील की है. जर्मनी में सालाना जलवायु सम्मेलन पेटर्सबर्ग डायलॉग को संबोधित करते हुए गुटेरेश ने यह बात कही. बर्लिन में 2 मई को शुरू हुए दो दिनों के इस सम्मेलन के पहले दिन गुटेरेश ने विडियो संदेश के जरिए संबोधित किया. इसमें 40 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं.

पेटर्सबर्ग डायलॉग

पेटर्सबर्ग डायलॉग का यह 14वां संस्करण है. 2010 में बॉन के पेटर्सबर्ग हिल से इस सम्मेलन की शुरुआत हुई थी और वहीं से इसे यह नाम मिला. इसे जर्मनी की पूर्व चांसलर अंगेला मैर्केल ने शुरू किया था. जर्मनी का विदेश मंत्रालय यह सम्मेलन बुलाता है. इस बार यह जलवायु सम्मेलन बर्लिन में हो रहा है.

इस बार अगले जलवायु सम्मेलन, कॉप 28 से पहले दुनिया के देश बैठ कर आपस में जलवायु से जुड़े मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं. कॉप 28 इस साल नवंबर में दुबई में होगा. गुटेरेश ने  सम्मेलन में आए लोगों से कहा, "हम जानते हैं कि 1.5 डिग्री का रास्ता संभव है." पेरिस जलवायु समझौते के लक्ष्य में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जाने से रोकने पर दुनिया के देश सहमत हुए थे. गुटेरेश ने कहा कि इसके लिए दुनिया के विकसित देशों और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थाओं को "लंबे समय से लंबित धन" मुहैया कराना होगा इसके साथ ही, "जीवाश्म ईंधन की आदत बदलनी होगी."

मंगलवार को अपने शुरुआती भाषण में जर्मनी की विदेश मंत्री अनालेना बेयरबॉक ने एक आशाभरी तस्वीर दिखाने की कोशिश की. उन्होंने उम्मीद जताई है कि औद्योगिक देश लंबे समय से चले आ रहे अपने वादे को निभाएंगे और आर्थिक रूप से गरीब देशों की मदद के लिए आगे आएंगे.

ऊपर से देखिए, पृथ्वी पर तबाही के मंजर

सूखी हुई झीलें, उजड़ते हुए जंगल और खंडहर होते शहर. धरती को ऊपर से देखने पर ऐसी तस्वीरें ग्लोबल वॉर्मिंग के कारण आ रही तबाही के कुछ मंजर पेश करती हैं. देखिए...

स्पेन का सूखा

बार्सिलोना से करीब 100 किलोमीटर दूर साओ झील का पानी ऐसा सूख गया कि नाव तली में जा धंसी.BG | Welt von Oben | Spanien

जंगल निगलती खदानें

गयाना में सोने की ये खदानें आस-पास के जंगलों को निगलती जा रही हैं.

तस्वीर: Matias Delacroix/AP Photo/picture alliance

BG | Welt von Oben | Guyana

फ्लोरिडा, सड़क या नहरफ्लोरिडा में पानी इतना बरस रहा है कि सड़कों पर नहरें नजर आने लगी हैं.

फटने लगी जमीन

अमेरिका के यूटा में केजविल शहर में तापमान इतना बढ़ गया कि बर्फ पिघलने लगी और जमीन फटने लगी. 20 घरों को खाली कराना पड़ा.

तस्वीर: Rick Bowmer/AP Photo/picture alliance

अमेरिका के यूटा में केजविल शहर में तापमान इतना बढ़ गया कि बर्फ पिघलने लगी और जमीन फटने लगी. 20 घरों को खाली कराना पड़ा.अमेरिका के यूटा में केजविल शहर में तापमान इतना बढ़ गया कि बर्फ पिघलने लगी और जमीन फटने लगी. 20 घरों को खाली कराना पड़ा.

फसलें तबाह

अर्जेंटीना के लोबोस में सोयाबीन और मकई की कई एकड़ फसल तबाह हो गई क्योंकि सूखा पड़ा है.

तस्वीर: Natacha Pisarenko/AP Photo/picture alliance

अर्जेंटीना के लोबोस में सोयाबीन और मकई की कई एकड़ फसल तबाह हो गई क्योंकि सूखा पड़ा है.अर्जेंटीना के लोबोस में सोयाबीन और मकई की कई एकड़ फसल तबाह हो गई क्योंकि सूखा पड़ा है.

न्यूज़ सोर्स : ag