हरियाणा में पानीपत के समालखा गांव में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तीन दिन की बैठक शुरू हो चुकी है। इस बैठक के दो अहम एजेंडे हैं, पहला RSS में जल्द से जल्द महिलाओं की एंट्री सुनिश्चित करना। दूसरा, ‘संघ ही समाज’ के मिशन को पूरा करने के लिए प्लान बनाकर उसे अमल में लाना।

2025 में संघ 100 साल का हो रहा है, विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले या फिर 2025 के शुरुआती महीने में महिलाओं के लिए अलग संगठन या उनकी RSS में एंट्री का ऐलान किया जा सकता है। संघ में महिलाओं की अलग शाखाएं लगाने का फैसला इस बार की बैठक में लिया जा सकता है। हालांकि राष्ट्रसेविका समिति के नाम का एक संगठन है, जो RSS की तर्ज पर काम करता है।

मनमोहन वैद्य ने बैठक के पहले दिन दिए संकेत
संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा के सह सरकार्यवाह डॉ. मनमोहन वैद्य ने 12 मार्च को महिलाओं की संगठन में एंट्री को लेकर संकेत भी दिए। उन्होंने कहा- ‘इस बैठक में महिलाओं को शाखा से जोड़ने पर विचार किया जा रहा है।’ सूत्रों के मुताबिक, महिलाओं की शाखाएं अलग होंगी या संगठन ही अलग होगा, इस पर विचार चल रहा है।

RSS की बैठक में महिलाएं भी शामिल हुई हैं, संघ की तर्ज पर अभी महिलाओं के लिए राष्ट्रसेविका समिति नाम का संगठन है, जो 25 अक्टूबर 1936 को बना था।

मनमोहन वैद्य ने कहा कि RSS में महिलाओं की एंट्री को लेकर पहले भी विमर्श चलता रहा है। 2024 में RSS अपना शताब्दी वर्ष मना रहा है, ऐसे में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। इस बैठक की शुरुआत 12 मार्च की सुबह से हुई, लेकिन 11 मार्च की शाम होते-होते वहां 500 से ज्यादा लोग पहुंच चुके थे।

संघ की सीक्रेट बैठक में किसी की एंट्री नहीं
बैठक में शामिल एक सूत्र ने दैनिक भास्कर से बातचीत में 11 मार्च को बताया, 'अब तीन दिन संघ कार्यालय के भीतर ही बीतेंगे। न कोई बाहर जाएगा और न कोई अंदर आएगा। दिन सुबह 8 बजे ब्रेकफास्ट के साथ शुरू होगा और रात 9 बजे तक बैठक के एजेंडे में शामिल मुद्दों पर लगातार चर्चा होगी।'

बैठक इतनी सीक्रेट क्यों है, इस सवाल के जवाब में सूत्र ने कहा- 'क्या आपका मीडिया हाउस पूरे देश के मीडिया हाउस के साथ बैठकर अपनी रणनीति बनाता है।' कुल मिलाकर सालाना रूटीन समीक्षा बैठक कही जाने वाली यह बैठक संघ की 'सुपर सीक्रेट' बैठक होती है। इसमें पिछले साल तय हुए मुद्दों का रिपोर्ट कार्ड तैयार होता है, तो आने वाले साल के लिए मुद्दे तय होते हैं।

संघ के सुपर सीक्रेट मुद्दों की लिस्ट बनकर तैयार
बैठक में शामिल राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अनुषांगिक संगठन के एक टॉप सोर्स ने बताया, 'चर्चा के लिए सीक्रेट मुद्दों की लिस्ट तैयार है। लिस्ट लंबी है। हर अनुषांगिक संगठन से चर्चा और फीडबैक के आधार पर यह लिस्ट तैयार की गई है। इन पर चर्चा होगी और आखिर में छंटनी के बाद टॉप मुद्दों की फिर से लिस्ट तैयार होगी।'

सोर्स के मुताबिक, '3 मुद्दे इस बार सबसे ज्यादा अहम हैं, जिन पर सबकी सहमति है। ये मुद्दे संघ की इमेज से जुड़े हैं। अभी तय नहीं हैं, लेकिन शायद बैठक के दूसरे दिन इन मुद्दों पर गंभीर मंथन होगा, क्योंकि मंथन के बाद इमेज मेकिंग के सॉल्यूशन भी निकाले जाएंगे।'

 

न्यूज़ सोर्स : ipm