भोपाल।  म.प्र.जन अभियान परिषद् राज्‍य और केन्‍द्र शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्‍वयन हेतु  जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष मोहन नागर एवं कार्यपालक निदेशक धीरेन्द्र कुमार पाण्डे की उपस्थिति में अपने नेटवर्क से संवाद किया  गया। परिषद् की नवांकुर योजनातंर्गत चयनित स्‍वैच्छिक संगठनों की समीक्षा बैठक आज परिषद् के राज्‍य कार्यालय में संपन्‍न हुई। जिसमें स्‍वैच्छिकता आधारित संगठनों को सशक्‍त और विकास प्रक्रिया में सहभागी बनाने में परिषद् का महत्‍वपूर्ण योगदान है। शासकीय अभियानों और योजनाओं को जन-जन तक पहुँचाने में परिषद् नेटवर्क और विशेषकर नवांकुर संस्‍थाओं की उल्‍लेखनीय भूमिका की सराहना की। साथ ही अपेक्षा की कि परिषद् नेटवर्क से जुड़ी नवांकुर संस्‍थायें समाज में परिषद् की प्रतिनिधि बनकर छवि निर्माण का कार्य करेंगी।

 आत्‍मनिर्भर और विकसित मध्‍यप्रदेश का निर्माण म.प्र.जन अभियान परिषद का लक्ष्‍य

प्रदेश के अंतिम व्‍यक्ति तक शासकीय योजनाओं का लाभ पहुँचे और उस व्‍यक्ति की अपेक्षायें निरंतर शासन तक पहुँचे इसी उपक्रम के द्वारा आत्‍मनिर्भर और विकसित मध्‍यप्रदेश का निर्माण म.प्र.जन अभियान परिषद का लक्ष्‍य है। इस आशय के विचार परिषद् के उपाध्‍यक्ष श्री मोहन नागर ने भोपाल संभाग की समीक्षा बैठक में व्‍यक्‍त किये। उन्‍होंने कहा कि आदर्श ग्रामों के निर्माण परिषद् की महत्‍वपूर्ण भूमिका है जिसमें परिषद् अपने नेटवर्क के साथ मिलकर जल संरक्षण, पौधारोपण, नशामुक्ति, जैविक कृषि को बढ़ावा देने हेतु प्रयास करेगी।

इस अवसर पर परिषद् के कार्यपालक निदेशक डॉ धीरेन्द्र कुमार पाण्डेय ने भोपाल संभाग के सभी जिला, विकासखण्‍ड अधिकारियों के द्वारा क्रियान्वित परिषद की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुये आवश्‍यक निर्देश प्रदान किये। कार्यपालक निदेशक महोदय ने कार्यक्रमों और योजनाओं के संदर्भ में स्‍वीकृत नियमावली के अनुरूप कार्य करने पर जोर दिया और सकारात्‍मक माहौल की आवश्‍यकता को रेखांकित करते हुये इस दिशा में निरंतर कार्य करने की अपेक्षा की।

बैठक के प्रारंभ में संभाग समन्‍वयक भोपाल वरूण आचार्य ने भोपाल संभाग के पांच जिलों में योजनाओं और कार्यक्रमों की प्रगति का प्रतिवेदन प्रस्‍तुत किया। जिसके पश्‍चात् जिला समन्‍वयक, विकासखण्‍ड समन्‍वयकों ने अपनी प्रस्‍तुतियां दी। समीक्षा बैठक का आयोजन परिषद् के राज्‍य कार्यालय के सभाकक्ष में किया गया। प्रारंभ भारत मॉं के वंदन और प्रेरणा गीत से हुआ। संचालन भोपाल जिले की समन्‍वयक कोकिला चतुर्वेदी ने किया। जिला समन्‍वयक विदिशा ने आभार व्‍यक्‍त किया।

9 लोग, लोग पढ़ रहे हैं और मेज़ की फ़ोटो हो सकती है11 लोग और लोग पढ़ रहे हैं की फ़ोटो हो सकती है

न्यूज़ सोर्स : ipm