नई द‍िल्‍ली । अगले कुछ घंटों के बाद देश के कई ‎‎हिस्सों में मौसम ‎बिगड़ने वाला है। भारतीय मौसम केन्द्र ने गरज चमक के साथ कई स्थानों पर भारी बा‎रिश की चेतावनी दी है। गौरतलब है ‎कि देश में हीटवेव का प्रकोप समाप्‍त होने के बाद से लोगों को च‍िलच‍िलाती और झुलसाती गर्मी से बड़ी राहत म‍िली है। लेक‍िन कई राज्‍यों में मौसम के ब‍िगड़े स्‍वरूप के चलते आफत भी झेलनी पड़ रही है। कई राज्‍यों खासकर पहाड़ी राज्‍यों में जहां बर्फबारी से परेशानी हो रही है। वहीं कई मैदानी इलाकों में आंधी, अंधड़ और तेज हवाओं ने परेशानी खड़ी कर दी है। इसकी वजह से आमजन को कई मुसीबतों को सामना भी करना पड़ रहा है। अगले 3-4 घंटों के भीतर मौसम और खराब होने का अनुमान जताया जा रहा है। भारत मौसम व‍िज्ञान व‍िभाग की ओर से अब ताजा सेटेलाइट इमेज जारी की गई है। राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में बादलों के गरज, ब‍िजली चमकने और तेज हवाओं की गतिविधि होने की संभावना है। इसके चलते इन राज्‍यों में हल्‍की बार‍िश के मध्‍यम बार‍िश में तबदील होने की प्रबल संभावना भी जताई जा रही है। 
हालां‎कि राजस्थान में तूफानी हवाओं और बारिश का दौर लगातार जारी है। यहां अधिकांश हिस्सों में बीते दिनों तूफानी हवाओं और बारिश ने कहर बरपाया है। 25 मई को हुई जोरदार बारिश के चलते प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में करीब 17 लोगों को अपनी जान भी गंवानी पड़ी थी। मौसम विभाग ने हालात के एक बार फिर से बिगड़ने का अनुमान जताया है। तूफान का सबसे ज्यादा असर मध्य एवं पूर्वी राजस्थान में देखने को मिल सकता है। नए पूर्वानुमान में अगले 24 घंटे में लगभग 25 जिलों में आंधी-तूफान और तेज बारिश से हालात बिगड़ने की आशंका है। 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही जयपुर, उदयपुर, अजमेर, कोटा और भरतपुर संभाग के कई जिलों में हालात बिगड़ सकते हैं। इसके अलावा ओलावृष्टि और वज्रपात की भी आशंका जताई गई है।
उधर, दिल्ली-एनसीआर में आंधी के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 1.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। आईएमडी के मुताबिक 29 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। आईएमडी ने आज उत्तर प्रदेश में भी आंधी और बारिश होने की संभावना जताई है। दिल्ली-एनसीआर समेत 21 राज्यों में बारिश होने की संभावना जताई है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और यूपी में आंधी, बारिश और ओले गिरने को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। आईएमडी के मुताब‍िक आज सोमवार को उत्तराखंड, जम्मू- कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने, आंधी और गरज के साथ बारिश होने और ओले गिरने की संभावना जताई है।