जुबा| दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनएमआईएसएस) ने दक्षिण सूडान के सेंट्रल इक्वेटोरिया राज्य में काजो-केजी काउंटी में घातक हिंसा की निंदा की है, जिसमें 2 फरवरी को कम से कम 27 लोगों की मौत हो गई थी और कई अन्य घायल हो गए थे। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि निकोलस हेसोम ने अधिकारियों से तत्काल जांच शुरू करने और अपराधियों को पकड़ने के लिए कहा।

हेसोम ने दक्षिण सूडान की राजधानी जुबा में जारी एक बयान में कहा, यह हिंसा अस्वीकार्य है और संबंधित पक्षों द्वारा शांति के लिए व्यक्त प्रतिबद्धतो के खिलाफ है।

उन्होंने कहा कि हिंसा से कम से कम 2,000 लोग, मुख्य रूप से महिलाएं और बच्चे आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए हैं, इनमें 30 बच्चे भी शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने मध्य इक्वेटोरिया राज्य और देश के अन्य हिस्सों में पशुपालकों और मेजबान समुदायों के बीच लंबे समय से चले आ रहे तनाव से उपजी हत्याओं और हिंसा के पुनरुत्थान के बारे में चिंता व्यक्त की।

यूएनएमआईएसएस ने कहा कि पिछले दो हफ्तों में हिंसा बढ़ने से मध्य भूमध्य रेखा के अन्य क्षेत्रों में काजो-केजी और मंगला पायम में हिंसा से कम से कम 45 मौतें हुई हैं।

हेसोम ने दक्षिण सूडान के नेताओं से संयम बरतने और संघर्ष को बढ़ावा देने से बचने का आग्रह किया।

यूएनएमआईएसएस ने कहा कि वह तनाव कम करने और आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा क्षेत्र में सैनिकों की तैनाती का स्वागत करता है।