Budget 2023 पेश होने में अब केवल तीन दिन रह गए हैं। एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी। यह बजट मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट होने वाला है। ऐसे में बजट से काफी उम्मीदें हैं। इस बजट में आम आदमी के लिए क्या कुछ खास होने वाला है, इसे लेकर हर तरफ चर्चा चल रही है। वहीं, इस बार बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों को देखते हुए आम आदमी को राहत मिलने की भी अधिक उम्मीद लगाई जा रही है।

80C छूट सीमा में बढ़ोतरी-

इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छोटी बजट योजनाओं और जीवन बीमा आदि में निवेश करने पर 1.50 लाख रुपये तक टैक्स छूट सरकार की ओर से दी जाती है। इसमें आखिरी बार बदलाव 2014 में किया था। उस समय इस सीमा को 1 लाख से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपये किया गया था। वहीं, एक्सपर्ट का कहना है कि महंगाई को देखते हुए सरकार को अब इसकी सीमा को बढ़ाकर 2.50 लाख रुपये कर देना चाहिए।

होम लोन की ब्याज पर छूट-

इस साल बैंकों की ओर से ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की गई है, जिस कारण लोगों पर ब्याज का बोझ बढ़ा है। फिलहाल होम लोन पर अदा की जाने वाली ब्याज पर इनकम टैक्स की धारा 24(b) के तहत 2,00,000 लाख तक की छूट दी जाती है। बजट 2023 में इसके 5,00,000 रुपये तक किए जाने की उम्मीद है।

बचत खाते की ब्याज पर छूट-

इनकम टैक्स की धारा 80TTA के तहत बैंक, डाकघर या फिर कोऑपरेटिव में बचत खाते पर मिलने वाली ब्याज पर 10,000 रुपये प्रतिवर्ष की छूट की जाती है। यानी अगर आपको बैंक में अपनी जमा पर एक साल में 10,000 रुपये तक प्राप्त होते हैं, तो आप से टैक्सेबल इनकम से घटा सकते हैं। इसकी सीमा 50,000 रुपये तक होने की उम्मीद है।

महंगाई से राहत उम्मीद -

2022  में महंगाई के कारण लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। महंगाई दर भी साल के ज्यादातर समय आरबीआई की ओर से तय किए गए महंगाई के बैंड 2 से 6 प्रतिशत से ऊपर रही। हालांकि, अब से कम आनी शुरू हुई है, लेकिन खाद्य और ईंधन के दाम अभी भी बढ़े हुए हैं। ऐसे सरकार से लोगों को महंगाई पर राहत की उम्मीद है।

स्वास्थ्य बीमा छूट में हो सकता है ये बदलाव-

कोनेरा महामारी के बाद से लोगों में स्वास्थ्य बीमा को लेकर काफी जागरूकता आई है। लोग अपने परिवार का स्वास्थ्य बीमा कराने पर जोर दे रहे हैं। फिलहाल अगर कोई अपना एवं पत्नी और बच्चों को स्वास्थ्य बीमा कराता है, तो उसे 25,000 रुपये की और माता- पिता का स्वास्थ्य बीमा कराने पर 50,000 रुपये कर की छूट दी जाती है।