पेट्रोलियम और कोयला जैसे एनर्जी के सोर्स तेजी से खत्म हो रहे हैं। इसीलिए दुनिया सोलर और विंड एनर्जी जैसे दूसरे तरीके खोज रही है। भारत में तो आबादी बढ़ने के साथ एनर्जी की डिमांड भी लगातार बढ़ रही है।

देश में महंगाई इस समय चरम पर पहुंच गई है और लोगों को रोजगार भी नहीं मिल रहा है .जिससे लोगों की हालत खराब हो गई हैं. दूसरी तरफ महंगाई बढ़ती जा रही है. वहीं बढ़ती मंहगाई के बीच बिजली का बिल भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में यदि आप भी बिजली के बढ़ते बिल से परेशान हैं, तो अब आप अपने छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इस सौलर पैनल से आपको बिजली के बिल से हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा और आपको पर्याप्त मात्रा में बिजली मिलेगी. इतना ही नहीं इस सोलर पैनल को लगवाने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिल रही है. ऐसे में आइए जानते हैं क्या सोलर पैनल लगवाने की प्रक्रिया, जिससे हमें सब्सिडी भी मिल जाएगी और बिजली के बिल से छुटकारा भी... 

बिजली के बिल से मिलेगा छुटकारा
बता दें कि केंद्र सरकार सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी (solar panel subsidy)प्रदान करती है, सोलर एनर्जी की मदद से आपको महंगे बिजली बिल से निजात मिलेगी . सरकार देश में बड़े स्तर पर सोलर एनर्जी को प्रमोट कर रही है. इसलिए इस पर सब्सिडी भी दे रही है. आप अपने घर पर जरुरत के हिसाब से सोलर पैनल लगवा सकते हैं और बिजली पैदा कर सकते हैं. 

कौन सा सोलर पैनल लगवाएं ?
मोनोपर्क बाइफीशियल सोलर पैनल इस वक्त नए टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल हैं. इसमें आगे और पीछे दोनों तरफ से पावर जेनरेट होता है. ऐसे अगर आपने चार सोलर पैनल लगवा लिये तो प्रतिदिन 6-7 यूनिट बिजली आसानी से मिल जाएगी. सोलर के पैनल करीब 2 किलोवाट के होंगे. 
 
कितनी मिलेगी सब्सिडी
रुफटॉप के नेशनल पोर्टल के तहत 3 किलोवॉट की क्षमता तक के सोलर पैनल के लिए प्रति किलोवॉट 14,588 रुपये की सब्सिडी मिलती है. 3 किलोवॉट तक का सोलर पैनल लगवाने पर 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है. वहीं 10 किलोवॉट की क्षमता के लिए 20 फीसदी तक की सब्सिडी मिलेगी. ग्राहक अपने क्षेत्र के किसी भी रजिस्टर्ड डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी से रुपटॉप सोलर पैनल लगवा सकता है . 

सोलर रूफटॉप के लिए कैसे अप्लाई करें

-सबसे पहले आपको Sandes ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर इसमें "सोलर रूफ टॉप डॉट गोव डॉट इन" पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा.

-पोर्टल में फिर अपना राज्य चुनें और बिजली उपभोक्ता संख्या दर्ज करें. बता दें कि आपको मोबाइल-नंबर, ईमेल आईडी  जैसे जानकारी भी भरनी होंगी.

-इसके बाद आपको उपभोक्ता संख्या और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करना होगा.
फिर अगले स्टेप्स में आपको अप्लाई फॉर रूफटॉप सोलर पर क्लिक करें.

-आपको DISCOM के अनुमोदन की प्रतीक्षा करनी होगी और अनुमोदन प्राप्त करने के बाद DISCOM के साथ पंजीकृत किसी भी विक्रेता से सौर संयंत्र स्थापित किए जा सकते हैं.

-फिर नेट मीटर लगाने के बाद.डिस्कॉम निरीक्षण करेगी और अगर सब कुछ सही रहा तो डिस्कॉम कमीशनिंग सर्टिफिकेट जारी करेगा.

-जब आपको कमीशनिंग रिपोर्ट और बैंक खाते की जानकारी मिलने के बाद आपको पोर्टल पर एक कैंसल चेक जमा करना होगा. कैंसल जमा करने के बाद सब्सिडी की राशि 30 दिनों के भीतर आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी.

न्यूज़ सोर्स : ipm