बेंगलुरू| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को 36 दिनों की अवधि में तीसरी बार चुनावी राज्य कर्नाटक का दौरा करेंगे। इस दौरान वह एक दिवसीय दौरे पर बेंगलुरु में बेंगलुरु अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र (बीआईईसी) में आयोजित भारत ऊर्जा सप्ताह का उद्घाटन करेंगे। फरवरी में अपनी पहली यात्रा पर, वह तुमकुरु के गुब्बी तालुक में एचएएल हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का भी उद्घाटन करेंगे। 615 एकड़ भूमि में फैली इस निर्माण सुविधा को लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर (एलयूएच) और इंडियन मल्टीरोल हेलीकॉप्टर (आईएमआरएच) की भारत की सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा के रूप में जाना जाता है। घटना के बाद वह एक सभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ने 2016 में इस यूनिट का शिलान्यास किया था।

प्रधानमंत्री चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक कॉरिडोर पर एक औद्योगिक नोड, तुमकुरु औद्योगिक टाउनशिप की आधारशिला भी रखेंगे। यह परियोजना 90,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करने के लिए तैयार है। यह 1,722 एकड़ में फैला हुआ है और 1,701 करोड़ रुपये की लागत से कार्यान्वित किया जा रहा है।

इसके अलावा, पीएम मोदी तुमकुरु में जल जीवन मिशन के तहत बहु-ग्राम जल आपूर्ति योजनाओं का उद्घाटन करेंगे, जो क्रमश: 435 करोड़ रुपये और 115 करोड़ रुपये की लागत से हेमावती नदी से 1.86 लाख लोगों के लिए उपचारित पानी उपलब्ध कराएगी।

कर्नाटक में दो महीने में चुनाव होने वाले हैं। 27 फरवरी को शिवमोग्गा हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए उनकी यात्रा की पुष्टि पहले ही हो चुकी है। पीएम मोदी 13 से 17 फरवरी के बीच आयोजित होने वाले एयरो इंडिया शो का उद्घाटन करने के लिए बेंगलुरु भी आएंगे।

बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि पीएम मोदी विपक्षी दलों की आलोचना करने के बजाय राज्य और केंद्र में डबल इंजन सरकार के विकास और योगदान को उजागर कर रहे हैं।

विपक्षी पार्टियां बीजेपी को निशाने पर ले रही हैं और पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी ने यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया है कि बीजेपी कर्नाटक में एक ब्राह्मण उम्मीदवार को सीएम बनाने की साजिश कर रही है। अब देखना होगा कि पीएम मोदी विपक्षी दलों के हमलों पर कोई टिप्पणी करते हैं या नहीं।