बहराइच: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प दाहाल कमल प्रचंड के साथ रुपईडीहा सीमा पर बने इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का वर्चुअल उद्घाटन किया। इसी के साथ सांसद अछैवरलाल गोंड एवं प्रभारी मंत्री डा. संजय निषाद ने मालवाहक वाहन को हरी झंडी दिखाकर नेपाल रवाना किया।

नेपाल से आने और जाने वाले भारतीय क्षेत्र के वाहनों और सामान की चेकिंग के लिए 220 करोड़ रुपये की लागत से इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट का निर्माण पूरा कर लिया गया है।

भारतीय सीमा से नेपाल को जाने वाले सामान से राजस्व चोरी को रोकने के लिए चार सालों से निर्माणाधीन इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट अब पूरा हो गया है। वाहन के प्रवेश करते ही स्कैन मशीन लदे हुए माल का ब्योरा अधिकारियों के सामने रख देगी।

2019 में गृह मंत्रालय ने दी थी मंजूरी

भारत-नेपाल सीमा के रुपईडीहा से अब आयात-निर्यात किया जाता है। 2019 में भारत सरकार ने गृह मंत्रालय की मंजूरी के बाद इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट के निर्माण को हरी झंडी दी थी। तत्कालीन गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नेपाल सीमा पर लैंड पोर्ट आफ अथारिटी (एलपीआई) के कार्य का शिलान्यास किया था।

करीब 47 हेक्टेयर भूमि को अधिग्रहीत करते हुए दिल्ली की कार्यदायी संस्था डीडीएलएफ ने काम शुरू किया। एलपीआई के वरिष्ठ अधिकारी एपी सिंह ने बताया कि इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट में प्रवेश करते ही मशीन पूरे वाहन को स्कैन कर लेगी। उसकी वजन और लदे हुए सामान का ब्योरा स्पष्ट तरीके से सामने आ जाएगा।

इसके निर्माण का उद्देश्य सीमा पर राजस्व चोरी पर पूरी तरीके से अंकुश लगाना है। साथ ही एक ही स्थान पर सभी तरह की जांच सुविधाएं मुहैया हो जाएंगी। इससे मालवाहक वाहनों को कई दिनों तक सीमा पर खड़े रहने की परेशानी से निजात मिल सकेगी। अभी भारत से करीब 60 फीसदी तेल व गैस का निर्यात किया जाता है।

वाहनों की कतार से मुक्ति

सीमा पर जांच को लेकर काफी दिक्कतें रहती हैं। रुपईडीहा सीमा पर कस्टम, एसएसबी समेत अन्य जांच को लेकर समस्याएं आती हैं। चार से छह दिनों तक कस्बे में वाहनों को खड़ा रखा जाता है। कतार लगी रहती है। इस जाम से भी कस्बेवासियों को अब नहीं जूझना पड़ेगा।

इन विभागों की मिलेगी जांच

वरिष्ठ अधिकारी एपी सिंह ने बताया कि एलपीआई की चेकपोस्ट पर कस्टम, एसएसबी, वन विभाग, खाद्य विभाग समेत अन्य कार्यालयों को स्थापित किया जाएगा। एक छत के नीचे ही सभी तरह की जांच कर अनापत्ति जारी कर दी जाएगी। इससे वाहन बिना समस्या के नेपाल में प्रवेश कर सकेंगे।

* इंटीग्रेटेड चेकपोस्ट की स्कैन मशीन पकड़ेगी कर चोरी
* लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया करा रही है निर्माण
* 47 हेक्टेयर भूमि पर दिल्ली की कंपनी बना रही आधुनिक पोस्ट
* 250 करोड़ की लागत से बन रहा है इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट
* 150 ट्रक माल का प्रतिदिन होता है नेपाल को निर्यात
* 60 फीसदी भारत से होता है तेल व गैस का निर्यात