19 जनवरी 2023/ मध्यप्रदेश में पहली बार हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स आयोजन को लेकर संपूर्ण प्रदेश में खेल वातावरण तैयार करने तथा खेलों में अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने एवं युवा खिलाड़ियों में ऊर्जा का संचार करने के उद्देश्य से प्रदेश के विभिन्न जिलो में पहुंच रही टॉर्च मशाल रैली गुरुवार को रतलाम पहुंची। विधायक रतलाम शहर श्री चेतन्य काश्यप रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, महापौर श्री प्रहलाद पटेल, नगर निगम अध्यक्ष श्रीमती मनीषा शर्मा एवं जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े एवं खेल प्रेमियों ने विशाल रैली का आत्मीय अभिनंदन किया।

रतलाम में खेल जागृति के इस अभिनव पहल के स्वागत के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए रतलाम शहर विधायक श्री चेतन्य काश्यप ने कहा कि खेलो इंडिया मात्र एक आयोजन नहीं बल्कि एक आंदोलन है । सरकार द्वारा खेलों को पूरा महत्व दिया जा रहा है। खेलों के वृहद आयोजनों से ओलंपिक में देश के अच्छे प्रदर्शन की तैयारियां की जा रही हैं।

श्री काश्यप ने कहा कि हमारे देश में खेलों के क्षेत्र में असीमित प्रतिभाएं हैं । शासन का प्रयास है कि कोई भी प्रतिभा अपने सर्वश्रेष्ठ से वंचित नहीं रहे। अपने देश का नाम रोशन करें इसलिए खेलो इंडिया जैसे आयोजन किए जा रहे हैं। खेल जीवन का अभिन्न अंग है। हमारे रतलाम में भी कई सारी प्रतिभाएं हैं जो निश्चित रूप से आगे चलकर शहर का नाम और जिले का नाम रोशन करेंगी।

रतलाम आगमन पर हुआ भव्य स्वागत

खेलो इंडिया आयोजन के अंतर्गत झाबुआ से टॉर्च मशाल का रतलाम में प्रवेश हुआ। रतलाम सीमा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर मशाल का स्वागत किया गया। रतलाम जिला मुख्यालय पर मशाल का स्टेडियम मार्केट क्षेत्र में स्वागत किया गया। यहां रतलाम ग्रामीण विधायक श्री दिलीप मकवाना, महापौर श्री प्रहलाद पटेल एवं जनप्रतिनिधियों ने मशाल थामकर खेल जागृति के इस अभियान का रतलामवासियों की ओर से अभिनंदन किया। मशाल रैली को यहां से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया जो दो बत्ती, न्यू रोड, लोकेंद्र टॉकीज चौराहा, कॉलेज रोड एवं नगर निगम होते हुए नेहरू स्टेडियम, पोलो ग्राउंड पर पहुंची। नेहरू स्टेडियम पर मशाल का स्वागत अभिवादन किया गया। इसके साथ ही खेलो इंडिया अभियान में मध्यप्रदेश की ओर से सहभागिता करने वाले खिलाड़ी कृतज्ञा शर्मा एथलीट एवं हितेश खो-खो खिलाड़ी को विधायक श्री काश्यप द्वारा ट्रॉफी प्रदान कर सम्मानित किया गया। संचालन श्री आशीष दशोत्तर ने किया।

आकर्षक मानव श्रृंखला बनाकर किया अभिवादन

नेहरू स्टेडियम पर विधायक श्री चैतन्य काश्यप, कलेक्टर श्री नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, जिला पुलिस अधीक्षक श्री अभिषेक तिवारी, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जमुना भिड़े, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के श्री जितेंद्र धूलिया, श्री आर.सी. तिवारी, जन अभियान परिषद् के श्री रत्नेश विजयवर्गीय एवं संबंधित अधिकारी, खेलप्रेमी एवं नागरिकगण ने मानव श्रृंखला एवं दीप श्रंखला बनाकर मशाल रैली को सार्थक बनाया। आकर्षक दीपों की श्रंखला से खेलों के प्रति जन मानस का जुड़ाव और खेलों में आम जनता की सहभागिता को प्रदर्शित किया गया।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में पहली बार खेल इंडिया यूथ गेम्स आयोजन 30 जनवरी से 11 फरवरी 2023 तक हो रहा है। इसमें 27 खेल प्रदेश के 8 शहरों भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, बालाघाट, मंडला एवं खरगोन में होंगे, जिसमें देशभर के 6000 खिलाड़ी भाग लेंगे। इन खेलों की प्रारंभ श्रंखला में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल स्थित शौर्य स्मारक से 7 जनवरी को खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मशाल, शुभंकर एवं थीम थीम सॉन्ग को लांच किया था। संपूर्ण प्रदेश में खेल वातावरण तैयार करने के लिए खेलों में अधिक से अधिक नागरिकों को जोड़ने एवं युवा खिलाड़ियों में उर्जा संचार करने के उद्देश्य से यह आयोजन प्रदेश में खेलों की एक नई इबारत लिखेगा।

.

न्यूज़ सोर्स : ipm