न्यू ईयर ट्रिप पर पर्यटकों को पचमढ़ी में यादगार अनुभव देने के लिए जिला प्रशासन नर्मदापुरम द्वारा 75 घंटे नॉनस्टॉप इवेंट्स आयोजित किए जाएंगे। प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर हिलस्टेशन पचमढ़ी का पर्यटकों का जुड़ाव और आजादी के 75 वे अमृतकाल की थीम पर 29 दिसंबर से 1 जनवरी तक 75 घंटे नॉन स्टॉप इवेंट आयोजित किए जाएंगे।इन गतिविधियों के आयोजन के संबंध में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में नर्मदापुरम कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री एसएस रावत, एसडीएम पिपरिया श्री नितिन टाले सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। एमपी टूरिज्म, साडा के अधिकारी वर्चुअल बैठक में शामिल हुए।कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि 75 घंटे नॉनस्टॉप इवेंट्स का आगाज 29 दिसंबर को शाम 4 बजे टूरिज्म हॉट बाजार पचमढ़ी से किया जाएगा। हॉट बाजार पचमढ़ी गतिविधियों का प्रमुख केंद्र रहेगा। 29 दिसंबर को शाम 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक कल्चरल इवनिंग का इवेंट आयोजित होगा। जिसमें आर्मी बैंड सहित अन्य निर्धारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।पचमढ़ी में 29 दिसंबर की शाम से 1 जनवरी 2023 की शाम तक विभिन्न गतिविधियां प्रतिदिन आयोजित की जाएगी। जिसमें प्रमुख रूप से पर्यटकों को एमपीटी के होटल्स के अतिरिक्त स्थानीय व्यंजनों का जायका देने के लिए फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। इस फेस्टिवल में स्थानीय फूड विक्रेताओं के साथ बाहर से आए वेंडर्स भी हिस्सा ले सकेंगे। इसी प्रकार प्रति रात्रि 9:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक स्टार गेजिंग के इवेंट आयोजित किए जाएंगे।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्टार गेजिंग इवेंट के लिए स्थानीय इच्छुक युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जाए ताकि पचमढ़ी में यह इवेंट रेगुलर एक्टिविटी के रूप हो सके और युवाओं को इस क्षेत्र में रोजगार भी प्राप्त हो सके।इसी प्रकार प्रतिदिन की एक्टिविटी में सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक निर्धारित स्थान पर बर्ड वाचिंग की जाएगी। जिसमें पक्षी विशेषज्ञ द्वारा पर्यटकों को गाइड किया जायेगा। बर्ड वाचिंग की एक्टिविटी सतपुडा टाइगर रिजर्व द्वारा आयोजित की जाएगी। इसी प्रकार सर्वोच्च चोटी धूपगढ़ पॉइंट पर आयुष विभाग के माध्यम से योगा गतिविधियां का आयोजन किया जाएगा।

सूर्य नमस्कार पॉइंट पर जुंबा डांस का इवेंट होगा। इसी क्रम में सुबह 7:00 से 9:00 बजे तक प्रतिदिन नेचर वॉक की गतिविधियां भी आयोजित की जाएगी जिसमें वनस्पति विशेषज्ञ एवं एसटीआर के अमले द्वारा पर्यटकों को विभिन्न प्रकार के वनस्पतियों का अवलोकन कराया जाएगा।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि साहसिक गतिविधियों में प्रमुख रूप से ट्रैकिंग, नाइट ट्रैकिंग एवं पचमढ़ी ऑन साइकिल सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जाएगी। बोर्न फायर, नाइट कैंप के इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे।कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि 75 आवर्स इवेंट्स का सोशल मीडिया सहित विभिन्न प्लेटफार्म पर व्यापक प्रचार प्रसार करें ताकि पचमढ़ी आने वाले सैलानी इन इवेंट्स लुत्फ उठा सकें। उन्होंने प्रत्येक इवेंट्स की रजिस्ट्रेशन सहित अन्य आवश्यक जानकारियों को सतपुड़ा टूरिस्ट ऐप में फीड करने के निर्देश दिए। उन्होंने पचमढ़ी के सभी होटल्स में इन इवेंट्स के ब्रोशर्स भी रखे जाने के निर्देश दिए।

पर्यटन संबंधी अन्य गतिविधियां

________________________

• 30 दिसंबर को सुबह 6:00 से 9:00 तक पचमढ़ी रन का आयोजन किया जाएगा। पचमढ़ी रन का आयोजन जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग करेगा।

• 30 दिसंबर को शाम 7 बजे से 10 बजे तक कराओके नाइट इवेंट का आयोजन होगा।

• 31 दिसंबर को शाम 6:00 बजे से रात्रि 12:00 बजे तक न्यू ईयर सेलिब्रेशन किया जाएगा। जिसमें सिंगिंग, पॉपुलर म्यूजिक, डांस इवेंट आयोजित होंगे।

• आयोजन स्थल पर एलईडी स्क्रीन की भी व्यवस्था रहेगी। जिसमें कार्यक्रम की सभी जानकारियां के साथ न्यू ईयर काउंटडाउन दिखाई देगा।

• प्रतिदिन हेरिटेज वॉक, मंदिर-दर्शन, बटरफ्लाई पार्क भ्रमण, उद्यानिकी पार्क्स का भ्रमण जैसे इवेंट आयोजित किए जाएंगे।

न्यूज़ सोर्स :