डिजिटल ट्रांजेक्शन में क्रांति लाने वाली यूपीआई को हर दिन ग्राहकों के लिए आसान बनाया जा रहा है ताकी ज्यादा से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल कर सकें।

यूपीआई के माध्यम से पेमेंट की सर्विस देने वाली ऐप गूगल पे ने अपने ग्राहकों के लिए नई सुविधा शुरू की है। कंपनी ने कहा कि अब यूजर्स आधार नंबर का उपयोग करके ऐप पर यूपीआई सेवा को सक्रिय कर सकते हैं।

इस सुविधा से क्या होगा फायदा?

इस सुविधा के आने के बाद अब गूगल पे यूजर्स बिना अपने डेबिट कार्ड के अपना यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। लेकिन इस सुविधा का उपयोग यूजर्स केवल तभी कर सकते हैं जब उनका मोबाइल नंबर, बैंक खाता और आधार नंबर एक दूसरे से जुड़े हों या आसान भाषा में कहे तो फोन नंबर एक हो।

गूगल पे ने एक बयान जारी कर कहा कि इस सुविधा से करोड़ो भारतीयों जो यूपीआई का उपयोग कर रहे हैं उन्हें और बाकी कई और यूजर्स को यूपीआई स्थापित करने में मदद मिलेगी।

अब मिलेंगे दो ऑप्शन

गूगल पे ऐप पर इस सुविधा के आने के बाद अब यूजर्स को अकाउंट एक्टिवेट करने के लिए दो ऑप्शन दिए जाएंगे। पहले विकल्प में यूजर्स चाहें तो डेबिट कार्ड को जरिए ही अपने अकाउंट को एक्टिव कर लें या फिर दूसरे विकल्प में यूजर्स अपने अकाउंट को अपने आधार नंबर से भी एक्टिव कर सकते हैं। यूजर्स इन दोनों ऑप्शन में से किसी एक का चयन कर सकते हैं।

900 करोड़ के पार पहुंचा UPI ट्रांजैक्शन

पिछले हफ्ते ही नेशनल पेमेंट्स कोरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने ताजा आंकड़े जारी करते हुए बताया था कि मई में यूपीआई से कुल 941 करोड़ बार ट्रांजैक्शन हुए हैं।

NPCI ने बताया कि अगर इन ट्रांजैक्शन की वैल्यू देखें तो केवल मई में 14.3 लाख करोड़ रुपये का ट्रांजैक्शन यूपीआई के माध्यम से हुआ है जो एक साल पहले की तुलना में 37 प्रतिशत ज्यादा है।