वरिष्ठ विश्लेषक जेसी कोहेन ने कहा, "ऐसा लगता है कि बाजार कंपनी की ओर से घोषित नौकरियों में कटौती के आकार से निराश है, जो कि इसके कार्यबल का केवल 1.5% है। निवेशक लागत में और अधिक कटौती उपायों की उम्मीद कर रहे थे।"आईबीएम कॉर्प ने बुधवार को अपनी संपत्ति के कुछ हिस्सों के विनिवेश की योजना के तहत 3,900 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। बता दें कि कंपनी ने अपनी चौथी तिमाही में वार्षिक नकद लक्ष्य से चूकने के बाद यह फैसला लिया है।कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) जेम्स कैवनॉग ने एक वैश्विक समाचार एजेंसी को बताया कि आईबीएम अब भी “क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए भर्ती करने के लिए प्रतिबद्ध है”।

आईबीएम ने कहा कि छंटनी उसके किंडरील कारोबार के स्पिनऑफ और एआई इकाई वाटसन हेल्थ के एक हिस्से से संबंधित है जिसपर जनवरी-मार्च की अवधि में 300 करोड़ डॉलर का शुल्क लगेगा।छंटनी के बाद कंपनी के शेयर 2% तक गिर गए जिससे उत्साहित परिणामों की उम्मीद में पहले की हासिल की गई बढ़त काफी हद तक खत्म हो गई। विश्लेषकों ने कहा कि इस गिरावट के पीछे नौकरियों में कटौती और मुक्त नकदी प्रवाह की खबरें हैं।इन्वेस्टिंग डॉट कॉम के वरिष्ठ विश्लेषक जेसी कोहेन ने कहा, "ऐसा लगता है कि बाजार कंपनी की ओर से घोषित नौकरियों में कटौती के आकार से निराश है, जो कि इसके कार्यबल का केवल 1.5% है। निवेशक लागत में और अधिक कटौती उपायों की उम्मीद कर रहे थे।"

बता दें कि फिलहाल बड़ी टेक कंपनियों से लेकर वॉल स्ट्रीट बैंकिंग के बड़े दिग्गज तक वैश्विक आर्थिक मंदी से बेहतर ढंग से निपटने के लिए लागत में कटौती कर कर रहे हैं। आईबीएम का 2022 का नकदी प्रवाह 9.3 अरब डॉलर था जो 10 अरब डॉलर के लक्ष्य से कम था।कंपनी ने स्थिर मुद्रा के संदर्भ में मध्य-एकल अंकों में वार्षिक राजस्व वृद्धि का भी अनुमान लगाया है, जो पिछले साल की 12% की तुलना में कमजोर है। क्योंकि व्यवसायों को डिजिटल बनाने के लिए महामारी के बाद की मांग ने बढ़ती मंदी की आशंकाओं के बीच ग्राहकों की ओर से सतर्क खर्च का मार्ग प्रशस्त किया है।