ई-कॉमर्स कंपनियों और खुदरा कारोबार के ऑनलाइन आने के बाद इस क्षेत्र में लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल कर्मचारियों में 12 फीसद कर्मचारी ई-कॉमर्स सेक्टर यानि डिजिटल सेक्टर के लिए काम कर रहे हैं। देश में वर्ष 2022 में ई-कॉमर्स सेक्टर सर्वाधिक नौकरियां देने वाले क्षेत्रों में से एक रहा है। देश के सबसे बड़े फ्रंट लाइन वर्कर्स हब दिल्ली एनसीआर की बात करें तो यहां 78 फीसद फ्रंटलाइन वर्कर्स ई-कॉमर्स सेक्टर से जुड़े हुए हैं। इन 78 फीसद वर्कर्स में 60 फीसद 20 से 30 वर्ष तक की आयु के युवा है। इसका कारण काम करने के फ्लेक्सिबल घंटे और बेहतर सैलरी पैकेज है। जिसके कारण डिजिटल मार्केटिंग सेक्टर आजकल काम करने की बेहतर जगहों में शुमार हो रहा है। अगर आप भी बेरोजगार हैं तो डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखकर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। देश की जानी मानी ऐडटेक कंपनी सफलता डॉट कॉम इस क्षेत्र में जाने के लिए युवाओं को लगातार तैयार कर रही है। तो आप भी सफलता के Digital Marketing Course की मदद लेकर इस क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं।

इन क्षेत्रों में करें काम

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप किसी कंपनी के लिए ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के जरिए उस कंपनी के उत्पादों को ब्लॉग से प्रमोट किया जा सकता है। ग्राहक को कंटेंट से अपनी वेबसाइट पर लाया जा सकता है। डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद आप वेब डिजाइनिंग फील्ड में भी करियर बना सकते हैं। या फिर आप वीडियो बनाकर भी सोशल मीडिया साइट्स के जरिए सालाना लाखों रुपए कमा सकते हैं। किसी कंपनी के उत्पादों को अपने निजी लोगों में शेयर करके आप एफिलिएट मार्केटिंग कर भी हजारों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग करियर-औसत वेतन     प्रति वर्ष
 
 डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर                                     7.2 लाख
 सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर                                       4 लाख
 सोशल मीडिया मार्केटर                                         4.82 लाख
 कंटेंट मार्केटिंग                                                    5.46 लाख
 ईमेल मार्केटिंग                                                   4.3 लाख
 एसईएम विशेषज्ञ                                                7.3 लाख
 एआर-वीआर डेवलपर                                           2.8 लाख
 एसईओ विशेषज्ञ                                                 4 लाख
 वीडियो मेकर                                                      6 लाख
 डेटा विश्लेषक                                                     6.9 लाख
 वेब डेवलपर                                                        3 लाख                                                                                     

सफलता के साथ बनाएं अपना करियर

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी या डिजिटल मार्केटिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग जैसे फील्ड में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवा इनकी बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त कई टेक्निकल कोर्सेस के साथ यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी एक्सपर्ट और वर्षों के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्सेस चलाए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम पर विजिट जरूर करें और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक देश के कुल कर्मचारियों में 12 फीसद कर्मचारी ई-कॉमर्स सेक्टर यानि डिजिटल सेक्टर के लिए काम कर रहे हैं। देश में वर्ष 2022 में ई-कॉमर्स सेक्टर सर्वाधिक नौकरियां देने वाले क्षेत्रों में से एक रहा है।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है ?

इंटरनेट के जरिए की जाने वाली मार्केटिंग को डिजिटल मार्केटिंग या ऑनलाइन मार्केटिंग कहते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग में करियर कहां बनता है ?

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के बाद आप मार्केटिंग मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर, सोशल मीडिया मार्केटिंग स्पेशलिस्ट, वेब डिजाइनर, एप डवलपर, कंटेंट राइटर, सर्च इंजन मार्केटर, इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर, एसईओ एग्जीक्यूटिव, कनवर्जन रेट, ऑप्टिमाइजर आदि में अपना करियर बना सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कितने प्रकार के होते हैं?

आप डिजिटल मार्केटिंग में एक दो महीने के कोर्स से लेकर डिप्लोमा और डिग्री भी ले सकते हैं। ये आपके पास समय पर निर्भर करता है।