इंदौर ।   10वीं-12वीं एमपी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट दोपहर 12.30 बजे भोपाल में घोषित कर दिए गए। रिजल्ट जानने की उत्सुकता इतनी थी कि दोपहर करीब 12.15 बजे ही एमपी बोर्ड की साइट www.mpresults.nic.in क्रैश हो गई थी। इससे परिणाम देखने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार रिजल्ट घोषित करने के लिए पहुंचे। 10वीं की मैरिट लिस्ट में पहले दो स्थानों पर इंदौर के विद्यार्थियों में बाजी मारी। इंदौर का मृदुल कुमार पाल ने 99 प्रतिशत के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है। वहीं शहर की ही प्राची गड़वाल दूसरे स्थान पर रहीं। दोनों ही पिंक फ्लावर स्कूल के हैं। मृदुल ने 500 में से 494 अंक हासिल किए, वहीं प्राची ने 500 में से 493 अंक हासिल किए। दसवीं में 254 विद्यार्थियों ने मेरिट सूची में स्थान बनाया है। प्रदेश में कुल मिलाकर इंदौर का परिणाम अच्छा रहा है। शासकीय स्कूलों में 68.04 प्रतिशत जबकि अशासकीय स्कूलों का 65.93 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए हैं।

इस वर्ष 82335 विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता मिली है। पूरक परीक्षा 18 जुलाई से 24 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी। कुल 312329 परीक्षार्थी फेल हुए हैं। उनके पास रूक जाना नहीं योजना के अंतर्गत एक बार फिर मौका मिलेगा।इंदौर जिले की बात करें तो 10वीं के रेगुलर छात्रों का 61.66 फीसदी और प्राइवेट छात्रों का 30% फीसदी रिजल्ट रहा है। वहीं 12वीं का रेगुलर छात्रों का रिजल्ट रहा 80.05 %, प्राइवेट छात्रों का 40.09 % रिजल्ट आया है। 12वीं कक्षा में चौथे स्थान पर उत्कृष्ट बाल विनय मंदिर की छात्रा सजल जैन रही। कक्षा 12वीं में प्रदेश के कुल 8 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी और रिजल्ट 55.28 प्रतिशत रहा है। 12वीं की परीक्षा में कॉमर्स ग्रुप में स्टेट मेरिट लिस्ट में इंदौर के नौ स्टूडेंट्स ने जगह बनाई है। जबकि विज्ञान-गणित और कला समूह में एक भी छात्र मेरिट लिस्ट में नहीं आया है। कृषि के अलावा फाइन आर्टस और होम साइंस में भी कोई भी विद्यार्थी प्रदेश की मेरिट लिस्ट में नहीं है।

मल्हार आश्रम के आकाश प्रदेश में तीसरे स्थान पर

इंदौर में 12वीं में कॉमर्स में आकाश पांडे को तीसरा स्थान मिला है। आकाश पांडे ने 500 में से 480 अंक मिले हैं।आकाश मल्हार आश्रम स्कूल के छात्र हैं। वहीं कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पोलो ग्राउंड की खुशी जायसवाल और जैन मालवा पब्लिक स्कूल देपालपुर की मिशिका जैन संयुक्त रूप से पांचवें स्थान पर रहे। इन्होंने 500 में से 472 अंक हासिल किए।

मृदुल ने बिना कोचिंग के प्रदेश में हासिल किया पहला स्थान

पिंक फ्लावर स्कूल के मृदुल इस समय लखनऊ में नाना के यहां हैं। उनकी माताजी ने बताया कि मृदुल कभी भी कोचिंग नहीं गए। वह स्कूल से आकर फिर से पढ़ाई करने बैठ जाता था। जो नहीं आता था तो बड़े भाई से पूछता था। मोबाइल से भी दूरी बनाकर रखता था। परिवार का आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। मृदुल के पिता यशवंत क्लब में स्विमिंग पूल इंचार्ज हैं जबकि मां सिलाई का काम करती हैं।

यहां देखें रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board) 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट एक साथ जारी करने वाला है। 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को परीक्षा के बाद से ही इसका इंतजार था।
बच्चे और अभिभावक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in सहित www.mpresults.nic.in, https://mpbse.mponline.gov.in, www.jagranjosh.com, https://www.fastresult.in, www.examresults.net व www.examresults.net/mp पर देख सकते हैं। इन वेबसाइट के अलावा आप माध्यमिक शिक्षा मंडल का एप डाउनलोड कर उस पर भी अपना रोल नंबर डालकर देख सकते हैं।