मुंबई। भारत में आधुनिकता ने अपने पंख पसार लिए हैं। ऐसे में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई को बड़ी सौगात मिलेगी। क्योंकि, भारत का पहला समुद्री टनल मुंबई में बनने जा रहा है। सुरंग गिरगांव से शुरू होगी और यह अरब सागर, गिरगांव चौपाटी और मालाबार हिल के नीचे उत्तर की ओर शुरू होती है और ब्रीच कैंडी पार्क में समाप्त होगी। इससे मुंबईकरों के लिए यात्रा आसान और कम समय लेने वाली हो जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक इस टनल का निर्माण मुंबई महानगरपालिका द्वारा किया जा रहा है, जो मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है. इस प्रोजेक्ट पर 12,721 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सुरंग 10.58 किमी लंबी एमसीआरपी मरीन ड्राइव को बांद्रा-वर्ली सी-लिंक से जोड़ेगी। मुंबईकरों के लिए यह एक अच्छी खबर है। कहा गया है कि नवंबर तक इस टनल का काम पूरा कर लिया जाएगा।
इस टनल के बनने के बाद गिरगांव से वर्ली की दूरी कम हो जाएगी और 45 मिनट का सफर सिर्फ 10 मिनट में पूरा हो जाएगा। खबर के मुताबिक इस टनल का डायमीटर 12.19 मीटर है. अतः इसकी गहराई समुद्र तल से 17-20 मीटर है। खास बात यह है कि इस टनल का करीब 1 किलोमीटर हिस्सा समुद्र के अंदर बनाया जाएगा।
इस समुद्री टनल को बनाने में फाइबर ग्लास का इस्तेमाल किया जाएगा। मालाबार हिल में टनल सेक्शन 72 मीटर गहरा होगा। टनल के अंदर 6 क्रॉसिंग हैं। पैदल चलने वालों के लिए चार और साइकिल वालों के लिए दो लेन होंगी। टनल में 3.2 मीटर के 3 लेन हैं। तीसरी लेन का इस्तेमाल आपातकालीन व्यवस्था के लिए किया जाएगा।
इस टनल को बनाने में भारत के इतिहास की सबसे बड़ी टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल किया गया है। जिसका वजन 1700 टन से भी ज्यादा है। यह मशीन 12 मीटर लंबी है। इस बेहतरीन प्रोजेक्ट की शुरुआत 2021 में हुई है। बताया गया है कि इस मशीन को असेंबल करने और लॉन्च करने का काम एक साल पहले शुरू किया गया था।