हिंदू धर्म में शनिदेव को कर्मों का दाता माना गया है। मान्यता है कि शनि महाराज व्यक्ति को उसके कर्मो के अनुसार फल प्रदान करते हैं अच्छे कार्यों को करने वाले व्यक्ति को वो शुभ फल देते हैं तो वही बुरे कार्यों से लिप्त लोगों को दंड भी देते है।

ऐसे में हर कोई शनिकृपा पाने के लिए उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करता है। ज्योतिष अनुसार शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है। ऐसे में इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ अगर कुछ उपायों को किया जाए तो शनि कृपा साधकों पर बरसती है जिससे जीवन की सभी परेशानियों और दुखों का अंत हो जाता है। तो आज हम आपको शनिवार के दिन किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते है।

 

शनिदेव को प्रसन्न रखने के उपाय-
अगर आप शनि महाराज को प्रसन्न करना चाहते हैं तो ऐसे में शनिवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करें इसके बाद पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करते हुए 'ऊं शं शनैश्चराय नम:' इस मंत्र का जाप करें। इसके बाद पीपल की सात परिक्रमा कर उस पर कच्चा सूत बांधे। मान्यता है कि इस उपाय को करने से शनिदोष से मुक्ति मिलती है साथ ही साथ जीवन में सुख शांति भी बनी रहती है। वही इसके अलावा अगर आप वैवाहिक जीवन में खुशियां चाहते हैं तो शनिवार के दिन थोड़े से काले तिल पीपल के पेड़ पर अर्पित करें। इसके साथ ही पीपल की जड़ पर जल अर्पित करें मान्यता है कि इस उपाय को करने से पति पत्नी के रिश्तों में मधुरता आती है और रिश्ता भी मजबूत होता है।