इंदौर विकास प्राधिकरण का बजट शुक्रवार को पेश किया है। छह हजार करोड़ रुपये प्राधिकरण शहर के विकास कार्यों पर खर्च करेगा। शहर में नए ब्रिज, बस स्टेशन, मास्टर प्लान रोड के अलावा नई स्कीमों पर यह राशि खर्च की जाएगी। बायपास के दूसरी तरफ की स्कीमों को जोड़ने के लिए प्राधिकरण बायपास पर तीन नए ब्रिज भी बनाएगा। अभी प्राधिकरण एमआर-10 ब्रिज और मुंंडला नायता में स्टेशन बना रहा है। दोनो स्टेशनों का 80 प्रतिशत निर्माण पूरा हो चुका है। पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में दो स्टेशन बनाए जाएंगे।

आईडीए अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा ने बताया कि इस साल स्कीम-140 मेें स्वीमिंग पुल तैयार हो जाएगा। उसके समीप ही प्राधिकरण स्पोटर्स काम्प्लेक्स भी बनाएगा। इसमें खिलाडि़यों के ठहरने के लिए 100 कमरों को हाॅस्टल भी बनाया जाएगा। बजट के दौरान सांसद शंकर लालवानी ने सुझाव दिया कि माचल क्षेत्र में 700 एकड़ जमीन चिडि़याघर के लिए आरक्षित है। यहां चिडि़याघर के लिए प्रोजेक्ट लाना चाहिए। केंद्र सरकार भी मदद कर सकती है।

मेयर पुष्यमित्र भार्गव ने सुझाव दिया कि शहर में काफी छात्र पढ़ाई के लिए आते है। उनके लिए हाॅस्टल भी बनाना चाहिए। इसके अलावा अलग-अलग वर्गों के लिए भी स्कीम घोषित होना चाहिए। भाजपा नेता सत्यनारायण सत्तन ने कहा कि कलाकारों के लिए भी प्राधिकरण एक भवन तैयार करे, जहां रचनात्मक गतिविधियां संचालित हो सके।