भोपाल ।  प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए रिवर क्रूज टूरिज्म का भी उपयोग किया जाएगा। इससे पर्यटक नर्मदा नदी के आस-पास उपलब्ध प्राकृतिक सौंदर्य और जैव-विविधता से रूबरू हो सकेंगे। नर्मदा नदी में धार के कुक्षी से गुजरात स्थित स्टेच्यू आफ यूनिटी तक क्रूज़ का संचालन आरंभ किया जाएगा। यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में उनके आवास में हुई बैठक में दी गई।

बरगी से मंडला तक भी क्रूज चलेगा

क्रूज़ 120 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बरगी से मंडला तक भी क्रूज का संचालन आरंभ होगा। केंद्रीय आयुष मंत्री सर्वानंद सोनोवाल, प्रदेश के आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) रामकिशोर नानो कांवरे, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति शिव शेखर शुक्ला आदि उपस्थित थे।

स्टेच्यू आफ वननेस से स्टेच्यू आफ यूनिटी चलेगा क्रूज

ओंकारेश्वर में आचार्य शंकर की एकात्मता की प्रतिमा (स्टेच्यू आफ वननेस) से क्रूज स्टेच्यू आफ यूनिटी से कनेक्ट किया जाएगा। स्टेच्यू आफ वननेस से धार के कुक्षी तक पर्यटकों को सड़क मार्ग से लाया जाएगा। इस दौरान सड़क मार्ग से ओंकारेश्वर, महेश्वर, मांडू आदि घुमाते हुए क्रूज तक पहुंचाया जाएगा। यहां से क्रूज में सवार होकर पर्यटक सरदार सरोवर बांध जाएंगे और फिर स्टच्यू आफ यूनिटी पहुंचेंगे। इस तरह 190 किलोमीटर सड़क मार्ग और 120 किलीमीटर जल मार्ग की यात्रा होगी। यह पूरी यात्रा तीन रात चार दिन की होगी।