ग्वालियर ।  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को तिघरा पहुंचे और विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर सहित क्षेत्र के गणमान्य नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे। ये सभी काम तिघरा पुलिस प्रशिक्षण शाला में होंगे। इस कार्यक्रम के बाद वे स्व सहायता समूह के सदस्यों के साथ संवाद करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान 17 फरवरी को साडा क्षेत्र में बसे गांवों में 125 करोड़ की सौगातें देंगे। मुख्यमंत्री चौहान इस दिन दोपहर तीन बजकर 40 मिनट पर वायुमार्ग से राजमाता विजयाराजे सिंधिया विमानतल महाराजपुरा पहुंचेंगे। विमानतल से हे​लिकाप्टर से रवाना होकर शाम लगभग चार बजे तिघरा हेलिपेड पहुंचेंगे और यहां से तिघरा स्थित पुलिस प्रशिक्षण शाला के मैदान में पहुंचकर विकास कार्यों के भूमिपूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में रायपुर बांध, मामा का बांध, गिरवाई बांध एवं वीरपुर बांध को सांक-नून नहर (ट्विन डक्ट) के जरिए भरने के लिये 63 करोड़ रुपये से अधिक लागत से बनने जा रही फीडर चैनल (नहर) के निर्माण का भूमिपूजन शामिल है। गुरुवार को राज्य मंत्री भारत सिंह ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ आयोजन स्थल का निरीक्षण भी किया। भाजपा का मानना है विकास यात्रा की सफलता ही प्रदेश में एक बार फिर सरकार बनने की गारंटी है। इसी सोच के साथ सरकार व संगठन की पूरी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमल नाथ की ग्वालियर-अंचल में सक्रियता बढ़ने के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंचल में मोर्चा संभाल लिया है। मुख्यमंत्री विकास यात्रा में साडा क्षेत्र में विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकर्पण के लिए शुक्रवार को आ रहे हैं। हालांकि दोनों अंचलों में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर पहले से सक्रिय हैं। चुनाव से पहले ही दोनों दलों की अंचल में राजनीतिक जमीन पर जोर आजमाइश शुरू हो गई है। दूसरी तरफ कांग्रेस भी निरंतर विकास यात्रा पर हमला बोलकर आरोप लगा रही है कि भाजपा सरकार के रिपोर्ट कार्ड शून्य हैं, इसलिए अपने कार्यों का ढिंढोरा पीटने के लिए प्रशासन का दुरुपयोग किया जा रहा है।

कार्यक्रम के दौरान यहां भी होगा भूमिपूजन और लोकार्पण

- साडा क्षेत्र में बसे गांव कुलैथ में 39 करोड़ 62 लाख की लागत से बनने जा रहे सीएम राइज स्कूल का भूमिपूजन, 17 करोड़ की लागत से होने जा रहे तिघरा जलाशय का संधारण कार्य एवं 1.13 करोड़ की लागत के माहेश्वरा जलाशय का सुदृढ़ीकरण व जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन भी करेंगे।

- साडा क्षेत्र में से गांवों में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा कराए गए लगभग एक करोड़ 43 लाख लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और करीब एक करोड़ 67 लाख लागत के कार्यों का भूमिपूजन भी मुख्यमंत्री करेंगे।

- साडा क्षेत्र में बसी 18 ग्राम पंचायतों की पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिये सरकार द्वारा जल निगम के माध्यम से स्वीकृत लगभग 59 करोड़ रुपये लागत की समूह नल-जल योजना के माडल का अवलोकन करेंगे। स्व-सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा संचालित फूड कोर्ट वाहन एवं क्षय रोग से पीड़ित मरीजों के लिए दी गई दान सामग्री के वाहन को कार्यक्रम स्थल से हरी झण्डी दिखाकर रवाना करेंगे। इस दौरान सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किए जाएंगे। आयुष्मान योजना एवं नल– जल योजना से लाभान्वित स्व-सहायता समूह की महिलाओं से संवाद भी करेंगे। द्यशाम छह बजे जेसी मिल कालेज के पीछे मैदान में चार करोड़ के स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स की आधारशिला रखेंगे। चार शहर के नाका से मल्लगढ़ा तिराहे पर भूमिपूजन करेंगे।