श्रीनगर/गंगटोक| भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान और हमरो सिक्किम पार्टी (एचएसपी) के अध्यक्ष बाईचुंग भूटिया ने रविवार को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ श्रीनगर में 'भारत जोड़ो यात्रा' में हिस्सा लिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन 30 जनवरी को श्रीनगर में होगा। भूटिया सिक्किम विधानसभा में सिक्किमी नेपाली लोगों के लिए सीटों के आरक्षण की बहाली और स्थानीय स्वदेशी समुदायों को बढ़ते प्रवाह से बचाने के लिए इनर लाइन परमिट (आईएलपी) के कार्यान्वयन के लिए दबाव बना रहे हैं। एचएसपी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भूटिया ने भारत जोड़ो यात्रा में भाग लेने के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ इन मांगों को उठाया है।

भूटिया ने संसद में बिल लाए जाने पर आईएलपी और सीटों की बहाली के मुद्दे पर कांग्रेस का समर्थन मांगा। उन्होंने कांग्रेस के दोनों नेताओं को बताया कि सिक्किमी नेपाली समुदाय की सेफ्टी और सिक्योरिटी सुनिश्चित करने के लिए उनके उचित आरक्षण को बहाल किया जाना चाहिए। भूटिया ने कहा कि राहुल गांधी ने यात्रा के दौरान उनके द्वारा रखी गई मांगों पर ध्यान दिया है।

एचएसपी के प्रवक्ता बिराज अधिकारी ने कहा कि विपक्षी पार्टी के रूप में एचएसपी आईएलपी और आरक्षण के मुद्दे को हल करने के लिए सरकार का समर्थन करने के लिए सब कुछ कर रही है। अब समय आ गया है कि सिक्किम सरकार काम करे और काम करने का सही स्थान सिक्किम राज्य विधानसभा है, रैली या भाषण नहीं। सरकार को इन दो मुद्दों पर विधानसभा में विधेयक पारित कर संसद को भेजना चाहिए ताकि कानून बन जाए।