नई दिल्ली । नए साल के शुरूआत के साथ ही बैंकों की छुट्टियों की नई लिस्ट सामने आ चुकी है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई)द्वारा बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट जारी कर दी गई है। इस लिस्ट के अनुसार जनवरी 2023 में बैंक 14 दिन बंद रहने वाले हैं। इसमें रविवार और दो शनिवार की छुट्टी भी शामिल है। इसके बाद अगर नए साल में आपको बैंक जाना है तब घर से निकलने से पहले बैंक की छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें। हालांकि ये बता दें कि ये छुट्टियां देशभर के बैंकों में एक साथ नहीं है। यानी कुछ छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के लिए अलग-अलग होती है। राज्यों के त्योहारों और प्रमुख जयंती के मुताबिक उन राज्यों में उस दिन बैंक बंद रहते हैं।
जनवरी 2023 में बैंकों की लंबी छुट्टी रहने वाली है। आरबीआई की वेबसाइट पर जारी बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट के मुताबिक दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा बैंक निम्नलिखिति दिन बंद रहने वाले हैं। बता दें कि बैंकों की छुट्टियों के दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग नेट बैंकिंग फोन बैंकिंग एटीएम सर्विस आदि का इस्तेमाल 24 घंटे कर सकते हैं।
1 जनवरी 2023 को रविवार के कारण देशभर के बैंकों में ताला रहेगा 2 जनवरी को मिजोरम में बैंक बंद रहने वाले हैं। 8 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं।  11 जनवरी को मिशनरी डे के कारण मिजोरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जयंती के कारण पश्चिम बंगाल में बैंक बंद रहने वाले हैं। 14 जनवरी को मकर संक्रांति के कारण देशभर के बैंक बंद रहने वाले हैं।  15 जनवरी को रविवार के कारण देशभर के बैंक बंद रहने वाले हैं। 22 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं। वहीं 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के कारण असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी। 25 जनवरी को बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं।  26 जनवरी को देशभर के बैंक गणतंत्र दिवस के मौके पर बंद रहने वाले हैं। 28 जनवरी को चौथा शनिवार है इसलिए देशभर के बैंकों की छुट्टी रहेगी। 29 जनवरी को रविवार के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं।  31 जनवरी को असम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।