वॉशिंगटन । पेनसिल्वेनिया में एक घर में भयावह गंदगी के बीच 7 बच्चे रहते हुए ‎मिले, हालां‎कि पु‎लिस ने जांच में बच्चों को दयनीय ‎स्थिति में पाया तो माता ‎पिता पर केस ‎किया और उन पर 10 हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया। ‎मिली जानकारी के अनुसार माता-पिता ने अपने बच्चों को जानवरों से ज्यादा बदतर स्थिति में रखा हुआ था। पुलिस ने पाया कि 7 बच्चे गंदगी और असुरक्षित माहौल में रह रहे थे। जिस जगह यह बच्चे रह रहे थे वहां घर के फर्श पर चारों तरफ मल पड़ा था और पिंजरे में चूहे मौजूद थे। एक शिकायत के बाद मां, क्रिस्टल रॉबर्टसन (37) और पिता शेन रॉबर्टसन (47) को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस द्वारा ‎मिली जानकारी के मुताबिक फिलाडेल्फिया के उत्तर में 40 मील दूर पश्चिमी रॉकहिल टाउनशिप में एक वीरान पड़े ट्रेलर में 3 बच्चों के घुसने की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गई। अधिकारियों ने जब बच्चों को वहां पाया तो उन्होंने उनके माता-पिता से बात की और ट्रेलर के बगल में ही मौजूद उनके घर में उन्हें पहुंचा दिया। यहां पुलिस ने पाया कि वह लोग बहुत दयनीय हालत में रह रहे हैं और घर के फ्रिज पर भी ताला जड़ा हुआ था।
पु‎लिस द्वारा जब इस बारे में पूछताछ की गई तो मां क्रिस्टल रॉबर्टसन ने अपने बच्चों को कचरा बताते हुए कहा कि वह सारा सामान चुरा लेते थे, इसलिए फ्रिज पर ताला लगाया है। हालांकि जब पुलिस रिपोर्ट दर्ज करके वापस घर लौटी तो वहां उन्हें 4 बच्चे और मिले। वहां के हाल बयान करते हुए पुलिस ने कहा कि एक कमरे में पिंजरे में करीब 1 दर्जन चूहे थे, उनका मल पूरे घर में बिखरा पड़ा था। यही नहीं पूरे घर में भयानक बदबू, कई सारे कीड़े मकोड़े, दो कुत्ते, दो कछुए, दो खरगोश, सांप, मेंढक और 4 फीट लंबा एक रेप्टाइल भी मिला।
पु‎लिस द्वारा बच्चों को सुरक्षा में ले लिया गया है और उपचार के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। अन्य जांच में पाया गया कि सातों बच्चे स्कूल भी नहीं जा रहे थे और उन्हें कुछ भी पढ़ना लिखना नहीं आता था। बच्चों की चिकित्सकीय जांच में बच्चे कुपोषण का शिकार हैं। बच्चों की शारीरिक सफाई का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दो बच्चों के सिर में इस कदर जूं पड़ गई थीं कि उन्होंने अपना सिर मुंडा लिया था। माता पिता पर सातों बच्चों की जिंदगी को खतरे में डालने के आरोप में 10 हजार डॉलर का जुर्माना लगाया है।