बाड़मेर । बाड़मेर जिले में बेहद हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां जिले के पचपदरा थाना क्षेत्र में एक दलित महिला से बलात्कार करने के बाद उसे जला दिया गया। आग लगाने के कारण महिला 40 प्रतिशत तक झुलस गई, मगर महिला की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है। इस घटना को अंजाम देने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है, जिसकी पहचान शकूर खान के तौर पर हुई है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।
पचपदरा थाना प्रभारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि यह घटना बृहस्पतिवार शाम को हुई। उन्होंने बताया कि शकूर ने महिला के साथ कथित तौर पर दुष्कर्म किया और फिर उस पर कोई रसायन डालकर उसे आग लगा दी। उन्होंने बताया कि पीड़िता के घर के पास रहने वाले आरोपी शकूर को गिरफ्तार कर लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।
जानकारी के मुताबिक घटना के बाद मृतका के पति ने इस संबंध में एफआईआर दर्ज कराई थी। मृतका के पति का कहना है कि छह अप्रैल की सुबह वो अपने काम पर चला गया था और बच्चे स्कूल गए थे। घर में पत्नी को अकेला पाकर आरोपी शकूर खान ने घर में घुसकर उसकी पत्नी के साथ घिनौनी वारदात को अंजाम दिया। इस दौरान पड़ोसियों ने जब महिला के चिल्लाने की आवाज सुनी तो पड़ोसी उसे बचाने आए। इसी बीच आरोपी ने मृतका पर तेजाब डालकर उसे आग लगा दी। इसके बाद आरोपी मौके से फरार होने में कामयाब हो गया, मगर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। पीड़िता को इलाज के लिए जोधपुर ले जाया गया। इस दौरान उसने दम तोड़ दिया।
जानकारी के मुताबिक आरोपी शकूर भी पीड़िता के ही गांव का रहने वाला है। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 302, 376, 326 और 450 के तहत मामला दर्ज किया है। उल्लेखनीय है कि मृतका दलित वर्ग से ताल्लुक रखती है। वहीं इस घटना के बाद महिला के परिजनों और अनुसूचित जाति के सदस्यों ने थाने के बाहर प्रदर्शन भी किया, क्योंकि परिजनों का आरोप था कि पुलिस मामले को गंभीरता से नहीं ले रही है। इस मामले में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने भी राज्य की सरकार पर हमला बोलते हुए कानून व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ट्वीट कर सरकार पर निशाना साधते हुए लिखा कि लचर कानून व्यवस्था के कारण अपराधियों में खौफ नहीं रहा है।