पिछले 12 महीनों में 5जी और दूरसंचार से जुड़ी नौकरियों में तेज उछाल देखा गया है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस उछाल की वजह यह है कि दूरसंचार कंपनियां चाहती हैं कि लोग तेजी से 5जी तकनीक अपनाएं।

अंतरराष्ट्रीय जॉब वेबसाइट्स के अनुसार, पिछले साल से इस सितंबर के बीच 5जी और दूरसंचार से जुड़ी नौकरियों में 33.7 फीसदी बढ़त देखी गई है। इंडीड इंडिया के करियर विशेषज्ञ सौमित्र चंद ने कहा कि कंपनियों ने 5जी तकनीक और सेवाओं को विकसित करने के लिए पहले से ही लोगों को रखना शुरू कर दिया था। कंपनियां तेजी से 5जी अपना रही हैं। इससे अगली तिमाही में भी ऐसी नौकरियों की मांग बढ़ेगी। इसके साथ ही 5जी तकनीक के लिए सुरक्षा तंत्र डिजाइन करने और नेटवर्क बनाने जैसे काम में भी कुशल प्रतिभाओं की मांग बढ़ेगी।

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि कोरोना की वजह से कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम की सुविधाएं दी हैं। इससे साइबर सुरक्षा को लेकर बेहतर प्रबंधन की मांग बढ़ी है। आंकड़ों के मुताबिक, अगस्त, 2019 से अगस्त, 2022 के बीच साइबर सुरक्षा के लिए नौकरियों की पोस्टिंग में 81% वृद्धि हुई है। अगस्त, 2019 से अगस्त, 2022 के बीच साइबर सुरक्षा की नौकरियों में 25.5% प्रतिभाओं की कमी रही है। ऐसे में 5जी सेवाओं के लॉन्च से सुरक्षा संबंधी नौकरियों में बड़ा उछाल आएगा।