हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. जिस इंसान पर मां लक्ष्मी मेहरबान हो जाएं, उसके घर कभी पैसों की तंगी नहीं रहती है. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए लोग घर में तरह-तरह के उपाय भी करते रहते हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि जिस घर पर मां लक्ष्मी की कृपा रहती है, वहां कुछ शुभ संकेत भी दिखाई देते हैं. ये संकेत इंसान के अमीर होने से पहले भी दिखाई दे सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो शुभ संकेत.

1. यदि घर में अचानक काली चींटियों को झुंड नजर आने लगे वो खाने की चीजों पर टूटना शुरू कर दें तो समझ लीजिए आपके घर में मां लक्ष्मी प्रवेश कर चुकी हैं. यह घर में पैसा आने का संकेत भी हो सकता है.

2. घर के छज्जे या आंगन के पेड़ में चिड़िया, कबूतर या किसी पक्षी का घोसला बनना भी शुभ संकेत है. लेकिन अगर आप किसी कारणवश उस पेड़ को कटवाते हैं तो यह आपके लिए अशुभ साबित हो सकता है.

3. यदि घर में एक ही स्थान पर तीन छिपकलियां इकट्ठी दिखाई दें तो ये मां लक्ष्मी के जल्दी घर आने का संकेत है. यह धन-दौलत बढ़ने का ही एक संकेत है. दिवाली के दिन तुलसी के पौधे के पास छिपकलियां दिखाई देना भी बड़ा ही शुभ होता है. लेकिन अगर तुलसी के पौधे के पास बहुत ज्यादा छिपकलियां दिखाई दें तो उसके परिणाम उल्टे भी हो सकते हैं.

4. यदि आपकी दाईं हथेली पर लगातार खुजली हो रही है तो इसका साफ मतलब है कि आपके हाथ कोई मोटी रकम लगने वाली है. कर्ज या उधार में दिया रुपया-पैसा भी आपको मिल सकता है.

5. यदि आपको सपने में झाड़ू, उल्लू, घड़ा या सुराही, हाथी, नेवला, शंख, छिपकली, सितारा, सांप या गुलाब का फूल दिखाई दे तो समझ लीजिए आपका बैंक-बैलेंस बढ़ने वाला है. सपने में दिखने वाली ये सभी चीजें घर में पैसा आने का संकेत होती हैं. यदि सुबह उठते ही आपको शंख की मधुर आवाज सुनाई दे तो ये भी घर में लक्ष्मी आने का संकेत है.

6. यदि आप किसी काम से बाहर निकलते हैं रास्ते में आपको कहीं गन्ना दिख जाए तो ये पैसा आने का संकेत है. इसके अलावा, घर से बाहर यदि आपको कोई कुत्ता मुंह में रोटी या शाकाहारी चीज दबाकर दौड़ता दिख जाए तो ये भी आपके अमीर होने का इशारा हो सकता है.

7. सुबह घर से निकलते हुए यदि आप किसी को कई दिनों तक लगातार झाड़ू लगाते हुए देखें तो समझ लें कि कोई बड़ा विवाद सुलझने वाला है. साथ ही ये आपके बहुत जल्द अमीर होने का भी संकेत है.